Hathras Stampede : यूपी के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

191

Hathras Stampede, लखनऊः उत्तर प्रदेश के हाथरस में भगदड़ मच गई है। भगदड़ में 100 से ज़्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। एक सत्संग चल रहा था, जहां यह भगदड़ मची है। घटना हाथरस के रतिभानपुर इलाके की बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि भोले बाबा के सत्संग का समापन समारोह चल रहा था और इसी दौरान यह भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में घायल हुए लोगों को एटा मेडिकल कॉलेज ले जाया गया है।

बाबा के काफिले के निकलने के दौरान मची भगदड़

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक मैदान में साकार हरि बाबा का एक दिवसीय सत्संग कार्यक्रम चल रहा था। दोपहर करीब 1:45 बजे कार्यक्रम खत्म हुआ और बाबा का काफिला सड़क की तरफ निकल रहा था। वहां करीब 50,000 अनुयायी मौजूद थे। जब बाबा का काफिला निकल रहा था, तो अनुयायियों को रोक दिया गया। लेकिन जैसे ही काफिला निकला, अनुयायी भी भागने लगे। वहां मौजूद लोग गर्मी और उमस से परेशान हो रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, भीड़ में दम घुटने के कारण कई लोग बेहोश होकर वहीं गिर पड़े और इस दौरान भगदड़ मच गई, जिसके बाद लोग एक-दूसरे के ऊपर चढ़ने लगे।

Hathras Stampede: जल्दबाजी में निकलने के कारण मची भगदड़

लोगों ने बताया कि सत्संग में बड़ी संख्या में लोग जमा हुए थे। जल्दबाजी में निकलने के कारण वहां भगदड़ मच गई। लोग एक-दूसरे की तरफ देख भी नहीं रहे थे और गिरे हुए लोगों के ऊपर भी चढ़ गए। उन्हें बचाने वाला कोई नहीं था और चारों तरफ चीख-पुकार मची हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस सत्संग में राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों से लोग आए थे। भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वाहनों की संख्या तीन किलोमीटर तक फैली हुई थी।

Related News
1 of 2,021

सीएम योगी ने जताया दुख, जांच के दिए आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस दुखद घटना का संज्ञान लिया है। उन्होंने तत्काल दो मंत्रियों को भी मौके पर भेजा है और जांच के आदेश भी दिए हैं। योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, “जनपद हाथरस में हुई दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। मैंने संबंधित अधिकारियों को युद्ध स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य संचालित करने तथा घायलों को समुचित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार में माननीय मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी जी, श्री संदीप सिंह जी घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं तथा प्रदेश के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं।” सीएम योगी ने आगे लिखा, “एडीजी, आगरा एवं कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए गए हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान दें तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।”

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...