सर्द हवाओं ने बढ़ा दिया है जोड़ों का दर्द तो आजमाएं ये उपाय…

0 23

हेल्थ डेस्क —सर्दी का मौसम कुछ लोगों के लिए गर्मी से राहत देने वाला होता है तो वहीं कुछ के लिए तकलीफ देना वाला बन जाता है। ज्यादातर लोग इस सीजन में जोड़ों में दर्द की शिकायत करते है यहां तक की उनके ज्वाइंट्स में सूजन भी आ जाती है। अगर आप इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो इन टिप्स को अपनाकर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

 रोजाना करें एक्सरसाइज: सर्दियों की सर्द हवाएं जोड़ों पर सबसे ज्यादा नकारात्मक असर डालती है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेकर रोजाना घर पर एक्सरसाइज करें। इससे मांसपेशियों में तनाव कम होगा और शरीर पहले से बेहतर काम करेगा। इसके साथ ही सही एक्सरसाइज जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएगी। 

शरीर को रखें एक्टिव: सर्दियों के मौसम में लोग अक्सर शारीरिक कामकाज करना बिल्कुल पसंद नहीं करते। यहां तक की अपने कामों के लिए भी दूसरों का रास्ता देखते हैं। ऐसा करना मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा शरीर को एक्टिव रखें और जोड़ों पर हवा ना लगने दें।

Related News
1 of 37

रोजाना करें स्ट्रेच: जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने का एक और तरीका है उसे स्ट्रेच करना। रोज सुबह पैरों को आगे की तरफ खींचे जिससे बल्ड सर्कुलेशन सुचारू रुप से हो। अक्सर ज्वाइट्स की एक्सरसाइज न करने पर या फिर डेली रुटीन में ज्वाइट्स का ज्यादा इस्तेमाल न होने पर उसकी एक्टिवनस कम हो जाती है। इसलिए पैरों को हल्के हाथ से आगे की तरफ धीरे धीरे जरूर खींचे ऐसा करना ज्वाइंट इंजरी से भी बचाव कर सकता है। 

खाएं हेल्दी खाना: हड्डियों को मजबूती अच्छे खानपान से मिलती है। इसलिए आपको अपने खानपान में सभी विटामिन और मिनरल्स का इस्तेमाल जरूर करें। जिसमें दूध, दही, कीवी, पाइनेपल, अंडा शामिल है। 

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी: सर्दियां आते ही लोग पानी कम पीने लगते हैं। पानी शरीर के लिए काफी आवश्यक होता है। ये न केवल बॉडी के सभी सिस्टम को सुचारू रुप से चलाने में मददगार होता है बल्कि शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। शरीर में सही मात्रा में पानी का मौजूद होना जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...