एक आम ऐसा जिसकी पेड़ पर ही हो जाती है बुकिंग, 1000 रुपए है एक आम कीमत…

एक आम का वजन करीब 2.75 किलोग्राम का....

0 246

भारत में आम की एक से बढ़कर एक किस्में है। हर किस्म अपने में लाजवाब है। आमों की मल्लिका के रूप में मशहूर ‘नूरजहां’ किस्म एक ऐसा ही खास आम है। इस आम की खूबी ऐसे समझ सकते हैं कि फल लगते ही प्रति आम के हिसाब से इसकी बुकिंग हो जाती है। यह वजनदार होता है।

ये भी पढ़ें..शर्मनाकः 80 हजार रुपए में ससुर ने ही कर दिया बहू का सौदा…

अफगानिस्तानी की ‘नूरजहां’ बड़ी मांग

नूरजहां आम

अपने वजनदार फलों के चलते ‘आमों की मलिका’ के रूप में मशहूर ‘नूरजहां’ किस्म के स्वाद के शौकीनों को पिछले साल मायूसी हाथ लगी थी, लेकिन इस बार मौसम की मेहरबानी से इसकी अच्छी फसल हुई है और इसके वजनी आम पकने से पहले ही ऊंचे दामों पर बुक हो चुके हैं।

अफगानिस्तानी मूल की मानी जाने वाली आम की प्रजाति नूरजहां के गिने-चुने पेड़ मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में पाए जाते हैं। यह इलाका गुजरात से सटा है।

500 से 1,000 रुपए के बीच एक आम की कीमत

Know About Rare Variety Of Noorjahan Mango - पक गई आमों की मलिका 'नूरजहां',  आखिर क्या खासियत है कि पकने से पहले ही हो जाता है बुक | Patrika News

इंदौर से करीब 250 किलोमीटर दूर कट्ठीवाड़ा के आम उत्पादक शिवराजसिंह जाधव ने बताया कि मेरे बाग में नूरजहां आम के तीन पेड़ों पर कुल 250 फल लगे हैं। इनकी बुकिंग काफी पहले ही हो चुकी है। लोगों ने नूरजहां के एक आम की 500 से 1,000 रुपए के बीच कीमत लगाई है।

उन्होंने बताया कि नूरजहां आम की अग्रिम बुकिंग करने वाले लोगों में मध्य प्रदेश के साथ ही पड़ोसी गुजरात के शौकीन शामिल हैं। जाधव ने बताया कि इस बार नूरजहां आम के फलों का वजन दो से साढ़े तीन किलोग्राम के बीच रहने वाला है।

Related News
1 of 870

नूरजहां आम का वजन

इस बीच, कट्ठीवाड़ा में नूरजहां की बागवानी के विशेषज्ञ इशाक मंसूरी ने बताया, “इस बार नूरजहां की फसल तो अच्छी हुई है लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के कारण आमों के कारोबार पर थोड़ा असर पड़ा है।

एक आम का वजन करीब 2.75 किलोग्राम का

उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में नूरजहां के पेड़ों पर संभवतः जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों के कारण बौर ही नहीं आए थे जिससे शौकीनों को इस आम के खास स्वाद से वंचित रहना पड़ा था। मंसूरी ने बताया कि वर्ष 2019 में नूरजहां के फलों का वजन औसतन 2.75 किलोग्राम के आस-पास रहा था। तब खरीदारों ने इसके केवल एक फल के बदले 1,200 रुपये तक की ऊंची कीमत चुकाई थी।

नूरजहां आम

बागवानी के जानकारों ने बताया कि नूरजहां के पेड़ों पर आमतौर पर जनवरी-फरवरी से बौर आने शुरू होते हैं और इसके फल जून की शुरुआत में पककर बिक्री के लिए तैयार हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि नूरजहां के भारी-भरकम फल तकरीबन एक फुट तक लम्बे हो सकते हैं और इनकी गुठली का वजन 150 से 200 ग्राम के बीच होता है।

ये भी पढ़ें..शादी के सात घंटे बाद दुल्हन ने दिया बेटे को जन्म, सुहागरात की तैयारी जुटा दूल्हा हुआ बेहोश…

ये भी पढ़ें..15 साल की छात्रा ने स्‍कूल के बाथरूम में 25 लड़को के साथ किया सेक्स, वायरल वीडियो से हुआ खुलासा…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर