ठंड में सर्दी-खांसी और वायरल से बचना है तो रोज करे आंवले का सेवन

0 14

हेल्थ डेस्क — सर्दियों के मौसम में एम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से सर्दी,खांसी,जुकाम,मांसपेशियों में दर्द व बुखार आदि का ज्यादा खतरा रहता है।ऐसे में बार-बार दवाओं का सेवन हानिकारक होता है।इन सब से बचने का आसान उपाया है एम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करना।एक्सपर्ट की माने तो एम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी वाली चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। इनमें से एक आंवला भी है,जो विटामिन सी का भण्डार है।

आंवला जिसे इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है, हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है। यदि आप रोजाना एक आंवला खाते हैं, तो यह आपको को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। आंवला का सेवन सर्दियों के समय काफी अच्‍छा माना जाता है। सर्दियों में आंवला आप कई तरीके से खा सकते हैं, आप चाहें तो अचार, आंवला मुरब्‍बा, सुखा आंवला पाउडर, कच्‍चा आंवला या आंवला कैंडी के रूप में खा सकते हैं। आप आंवला ड्रिंक के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

Related News
1 of 36

एक संतरे की तुलना में आंवला में 8 गुना अधिक विटमिन सी होता है और 1 आंवले में संतरे से 17 गुना अधिक ऐंटिऑक्सिडेंट होता है। विटमिन सी के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी एक समृद्ध स्रोत है। यह आपको कई मौसमी बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ सर्दी या खांसी में भी राहत दिलाता है।

यहीं नहीं यदि आप रोज सुबह आंवले का रस शहद के साथ पीते हैं, तो आप दमकती हुई और स्वस्थ त्‍वचा पा सकते हैं। 2 चम्मच शहद के साथ 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर इसका सेवन भी कर सकते हैं। आप इसे दिन में तीन से चार बार ले सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर