प्रतापगढ़ के PCS टॉपर अमित शुक्ला ने बताया सफलता का राज…

2016 में कमर्शियल टैक्स ऑफिसर के पद पर हुआ था चयन,बावजूद अमित लगातार पढ़ाई करते रहे

0 25

प्रतापगढ़ — उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के टॉपर अमित शुक्ला जो कि प्रतापगढ़ के कुंडा के हथिगवां थाना क्षेत्र के किलहना पुर गॉव के रहने वाले है।अमित शुक्ला की प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा प्रयागराज फाफामऊ स्थित गंगागुरूकुलम स्कूल से हुई।इस बार लोक सेवा आयोग (पीसीएस) की परीक्षा में अमित शुक्ला ने जहाँ टॉप किया है वही प्रतापगढ़ समेत उत्तर प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है।

अमित शुक्ला इंटर मीडिएट की परीक्षा के बाद से भोपाल से बीटेक किया इसके पश्चात हीरो मोटर कार्प में 6 महीने की जॉब भी किया।इसके पश्चात सिविल सेवा की तैयारी कर रहे थे।सन 2016 में कमर्शियल टैक्स ऑफिसर के पद सलेक्ट हो गए।इसके बावजूद अमित लगातार अनवरत पढ़ाई कर रहे थे अमित ने दिल्ली में रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी की।अमित की माँ कुंडा chc में एएनएम की पोस्ट पर तैनात है।अमित के पापा प्राइवेट जॉब में है।अमित के भाई सुमित शुक्ला एलएलबी लास्ट ईयर के छात्र है इलाहाबाद विश्वविद्यालय से।अमित का कहना है कि अब जो भी जिम्मेदारी सरकार की तरफ से मिलेगी वो पूरी मेहनत से जिम्मेदारी के साथ करूंगा।अमित शुक्ला को बचपन से ही कॉमिक्स पढ़ने का शौख रहा है।अमित शुक्ला के परिवार में हर्ष और खुशी का माहौल व्याप्त है।

Image result for पीसीएस टॉपर अमित शुक्ला

Related News
1 of 58

ऐसे मिली सफलता..
अमित का मानना है कि परीक्षा की तैयारी घड़ी देखकर नहीं करनी चाहिए। जरूरी नहीं कि रोज आठ से दस घंटे तक पढ़ें, बल्कि एक दिन, एक सप्ताह या एक माह का लक्ष्य लेकर चलें और उसे पूरा करें। अमित का कहना है कि वह हर तीन दिन का लक्ष्य निर्धारित करते हैं और इसके बाद आधे दिन का ब्रेक लेते हैं। फुरसत के वक्त वह क्रिकेट के पुराने मैच या कॉमिक्स पढ़ते हैं। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद भी अमित ने समाजकार्य और भूगोल विषय से पीसीएस की परीक्षा टॉप की।

अमित का कहना है कि समाजकार्य विषय इसलिए चुना, क्योंकि वह स्कोरिंग है और भूगोल विषय में उन्हें शुरू से रुचि थी। अमित मानते हैं कि तैयारी करने वाले हर प्रतियोगी छात्र का यह मूल्यांकन जरूर करना चाहिए कि वह कहां खड़ा है और इसी मूल्यांकन के आधार पर खुद को अपडेट करते रहना चाहिए।

(रिपोर्ट-मनोज त्रिपाठी,प्रतापगढ़)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर