महारानी एलिजाबेथ के निधन पर केंद्र सरकार ने भारत में किया राजकीय शोक का ऐलान, जानें किस दिन मनाया जाएगा शोक

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हो गया।

0 350

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हो गया। ब्रिटेन में लंबे समय तक राज करने वाले महारानी ने गुरुवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल महल में अंतिम सांस ली। इसकी जानकारी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन ने दिया था। उन्होंने कहा, “‍मेरी प्यारी मां, महामहिम महारानी का निधन, मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए सबसे बड़े दुख का क्षण है।”

पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक:

पीएम मोदी ने एलिजाबेथ के निधन पर दुख जताते हए ट्वीट किया, “2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं। मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा। एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उसे उसकी शादी में उपहार में दिया था।

1953 में भारत ने हीरा लेने की थी कोशिश:

भारत आजाद होने के बाद साल 1953 में कोहिनूर हीरे की वापस करने की मांग रखी थी। जिसे इंग्लैंड ने खारिज कर दिया था। फिर भी भारत सरकार ने अपनी कोशिश जारी रखी। वहीं ब्रिटेन दलील देता है कि भारत के पास कोहिनूर वापस मांगने का कोई कानूनी आधार नहीं है। क्योंकि समकालीन पंजाब के 13 साल के राजा दलीप सिंह ने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को यह हीरा तोहफे में दिया था।

ब्रिटेन में 10-12 दिन तक मनाया जाएगा शोक:

ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद आज से 10 से 12 दिन तक राजकीय शोक मनाया जाएगा।

Related News
1 of 1,103

रूस के राष्ट्रपति ने जताया शोक:

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत पर शोक व्यक्त किया है। पुतिन ने कहा, “यूनाइटेड किंगडम के हालिया इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटनाएं महामहिम (महारानी एलिजाबेथ द्वितीय) के नाम के साथ अटूट रूप से जुड़ी हुई हैं।”

बोरिस जॉनसन ने किया दुःख व्यक्त:

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी महारानी एलिजाबेथ के निधन पर कहा कि, यह देश का सबसे दुखद दिन है। हाल ही में प्रधानमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा सौंपने के लिए बोरिस महारानी से मिले थे। उन्होंने ये भी कहा कि महारानी एलिजाबेथ के उत्तराधिकारी किंग चार्ल्स उनकी विरासत के साथ न्याय करेंगे।

भारत में मनाया जाएगा एक दिन का राजकीय शोक:

महारानी एलिजाबेथ के निधन पर केंद्र सरकार ने की राजकीय शोक की घोषणा की,11 सितम्बर को राजकीय शोक रहेगा। महारानी के सम्मान में, भारत सरकार ने 11 सितंबर को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक होगा।

 

ये भी पढ़ें..शिक्षक ने साथियों के साथ मिलकर नाबालिग छात्रा के साथ किया दुष्कर्म, दी जान से मारने की धमकी

ये भी पढ़ें..लखनऊ के लूलू मॉल में नमाज पढ़ने का Video वायरल, हिंदू संगठन ने दी धमकी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...