दुश्मनों के छके छुड़ाएगी बनारस की बेटी, उड़ाएगी राफेल फाइटर

इससे पहले शिवांगी ने मिग -21 बाइसन और सुखोई एमकेआई जैसा विमान भी उड़ा चुकीं हैं

0 36

भारतीय वायु सेना में तकात में इजाफा करने के लिए कुछ दिनों पहले ही फ़्रांस आए राफेल को शामिल किया गया था. ये फाइटर जेट दुश्मनों के छके छुड़ाने के लिए काफी है. जितनी चर्चा इस विमान की है उतनी ही चर्चा इसको उड़ने वालों की है.

फ्रांस में महीनों की ट्रेनिंग लेने के बाद पांच पायलट इस विमान को लेकर भारत आए थे, लेकिन भारतीय वायु सेना ने अन्य पायलटों को भी इसको उड़ने के लिए ट्रेन करने की तैयारी में है.

ये भी पढ़ें..एटा की ‘वसूलीखोर’ पुलिस की एक और करतूत आई सामने

आधुनिक तकनीक से लैस इन विमानों को उड़ने के लिए अब भारतीय वायु सेना ने महिला फाइटर पायलटों को भी ट्रेन करने की सोची है. इसमें सबसे पहला नाम शिवांगी सिंह का है.

राफेल

बनारस की रहने वाली है शिवांगी सिंह

बता दें कि शिवांगी पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से बनारस की रहने वाली हैं. बनारस में पली बढ़ीं और बीएचयू से एनसीसी करने के बाद शिवांगी को भारतीय वायु सेना के राफेल स्क्वाड्रन की पहली महिला फाइटर पायलट बनने का सौभाग्‍य हासिल किया है. ये बनारस ही नहीं बल्कि देश के लिए गौरव की बात है.

सुखोई जैसे विमान को उड़ा चुकी है शिवांगी
Related News
1 of 721

बनारसी छोरी

वर्ष 2017 में महिला लड़ाकू पायलटों के दूसरे बैच के हिस्से के रूप में शिवांगी सिंह को भारतीय वायु सेना में कमीशन मिला था. जल्द ही शिवांगी अंबाला में मौजूद भारतीय वायु सेना की 17 स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में शामिल हो जाएगी. इससे पहले शिवांगी ने मिग -21 बाइसन और सुखोई एमकेआई जैसा विमान भी उड़ा चुकीं हैं. वह अंबाला में भारत के सर्वश्रेष्ठ फाइटर पायलटों में से एक विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान के साथ भी काम कर चुकी हैं.

परिवार में खुशी का माहौल

शिवांगी का परिवार

मीडिया से बातचीत में शिवांगी के पिता ने बताया कि उसका सपना था कि वह विमान उड़ाएं. शिवांगी के पिता कुमारेश्वर सिंह ने बताया कि हम लोगों को गर्व है कि हमारी बेटी बनारस के साथ ही देश का नाम रोशन करेगी. शिवांगी ने 2013 से 2016 तक बीएचयू के एनसीसी का प्रशिक्षण लिया था और सनबीम भगवानपुर से बीएससी किया था.

शिवांगी की मां सीमा सिंह गृहिणी हैं और भाई मयंक बनारस में 12 वीं का छात्र है. सामान्य परिवार में रहने के बाद भी बेटी के सपने देश की उंचाईयों पर जाने से पूरे परिवार में खुशी का माहौल है. पिता ने कहा – ‘बेटी राफेल उड़ाएगी इससे बड़ी खुशी पिता के लिए क्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें..DGP की कुर्सी छोड़ने वाले IPS गुप्तेश्वर पांडेय इस सीट लड़ सकते है चुनाव !

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर