निकाय चुनाव : बिना अनुमति प्रचार करने वालों पर पुलिस ने कसी नकेल

0 21

लखनऊ — सूबे में निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद और सभी पार्टियों द्वारा अपने उम्मीदवारों को टिकट दिए जाने के बाद राजधानी में प्रचार का दौर तेज़ी से चल पड़ा है। ऐसे में प्रत्याशियों के समर्थक ये बात भूल जाते हैं कि सूबे में आचार संहिता लगी हुयी है और उन्हें प्रचार करने के लिए प्रशासन से अनुमति भी लेनी पड़ेगी। पुलिस प्रशासन भी ऐसे लोगों पर शिकंजा कसता हुआ दिखाई दे रहा है।  ताज़ा मामला राजधानी का ही है ; जहाँ पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए बिना अनुमति के चुनाव प्रचार करने वालों पर नकेल कसी है। 

 

Related News
1 of 103

मुलायम नगर चौराहे के पास जुग्गौर निवासी वीरेंद्र यादव बिना नंबर के ई-रिक्शा से इस्माईलगंज द्वितीय वॉर्ड के बीजेपी प्रत्याशी रमेश यादव का चुनाव प्रचार कर रहा था। लाउड स्पीकर से प्रचार करने के साथ ही उसने ई-रिक्शा पर पोस्टर व बैनर भी लगा रखा था। गाजीपुर थाने की पुलिस ने बिना नंबर के ई-रिक्शे से चुनाव प्रचार होता देख वीरेंद्र को रोका और प्रचार की अनुमति के दस्तावेज मांगे तो वह नहीं दिखा सका। पुलिस ने ई-रिक्शा सीज कर अन्य प्रचार सामग्री जब्त कर ली। गाजीपुर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर गिरिजा शंकर त्रिपाठी ने बताया कि रमेश और वीरेंद्र के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया है। वहीं, गुडंबा में यूनिटी कॉलेज के पास सीओ गाजीपुर पुलिस बल के साथ गुरुवार की रात चेकिंग कर रहे थे। तभी एक मारुति वैन पर साइकल वेल्ड कर सपा प्रत्याशी पंकज यादव का प्रचार करते कुछ लोग नजर आए। मांगने पर वह भी दस्तावेज नहीं दिखा सके। इस पर सीओ ने वैन में सवार संतशरण, विकास पाल व सुनीत को शांति भंग की आशंका में गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि पंकज गुडंबा थाने का हिस्ट्रीशीटर भी है। प्रचार की अनुमति के दस्तावेज पंकज भी नहीं दिखा सका। 

चुनाव के मद्देनजर बुधवार को हजरतगंज सहित पूरे शहर में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। हजरतगंज चौराहे पर एसएसपी दीपक कुमार खुद मौजूद रहे। इस दौरान सभी पार्टियों के प्रचार वाहन और गाड़ियों में झंडिया लगाकर चल रहे नेताओं को रोका गया। गाड़ियों से झंडियां उतारने के साथ हूटर और ब्लैक फिल्म भी उतारी गई। कई नेताओं और उनके परिचितों ने सिफारिश कर निकलने की जुगत लगाई लेकिन पुलिस ने नहीं सुनी। 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...