सावधान! अगर करते रहे यही काम तो लॉकडाउन में बंद हो जाएगा आपका Internet

0 7

दिल्ली– कोरोना वायरस की वजह से भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है। घरों में कैद ज्यादातर लोग सिर्फ internet के मध्यम से ही एक दूसरे जुड़े हैं। सोशल मीडिया पर लोग ज्यादा एक्टिव हैं।

यह भी पढ़ें-बीजेपी विधायक की अनोखी पहल, Lockdown में बंद फैक्ट्री में शुरू कराया मास्क का प्रोडक्शन

वहीं दूसरे ओर एक वर्ग वर्क फ्रॉम होम, स्टडी फ्रॉम होम कर रहा है। ज्यादा इस्तेमाल की वजह से दुनियाभर में इंटरनेट internet पर लोड बढ़ता जा रहा है। सामान्य दिनों की तुलना में लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ गया है। जिसकी वजह स्पीड बहुत ज्यादा धीमी हो गई है।

Related News
1 of 613

भारत में सबसे ज्यादा कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में इंटरनेट internet का इस्तेमाल किया जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां 100 प्रतिशत तक इंटरनेट का इस्तेमाल हो रहा है। वहीं मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकाता जैसे महानगरों में इंटरनेट का इस्तेमाल 50 प्रतिशत तक बढ़ गया है।इसी वजह से इंटरनेट internet को लेकर सबसे बड़ी समस्या यह आ रही है कि इंटरनेट का प्रति व्यक्ति इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है यानी इंटरनेट पर दबाव लॉक डाउन के साथ साथ बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में इंटरनेट कभी भी बंद होने की कगार पर पहुंच सकता है। बता दें कि वायरलेस नेटवर्क पर भारत में प्रति ग्राहक हर महीने का औसत डेटा इस्तेमाल 10.37 GB का है।

इसलिए इंटरनेट का इस्तेमाल सोच समझकर करना चाहिए। अगर इंटरनेट नेटवर्क हाफने लगा तो दिक्कत है ना सिर्फ भारत के सामने बल्कि दुनियाभर में और ज्यादा बढ़ जाएंगी।

इसलिए आपको भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करने की जरूरत है। अगर वीडियो भेजना बहुत ज़रूरी हो, तभी भेजें। गुड मॉर्निंग, गुड नाईट मैसेज न भेजें और वीडियो शेयर कम कर दें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर