अम्बेडकरनगरःसीएम योगी ने नवनिर्मित कारागार का किया लोकार्पण

0 28

अम्बेडकर नगर –मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अंबेडकरनगर में जिला कारागार का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि महिलाओं व बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों में जल्द निर्णय हो इसके लिए राज्य सरकार काम कर रही है।

बता दें कि 2007 में बसपा सरकार में जनपद कारागार अम्बेडकर नगर का निर्माण कार्य शुरु हुआ था। लगभग 12 साल बाद यह कारागार बनकर तैयार हुआ है।100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले जिला कारागार के निर्माण की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को सौंपी गई थी।विभिन्न प्रकार की जांच की मार झेलने के बाद बीते दिनों आखिरकार जिला कारागार का निर्माण पूर्ण हो सका। लगभग दो माह पूर्व जिला कारागार में कैदियों को शिफ्ट करने का काम भी शुरू हो गया। मुख्यमंत्री ने सोमवार को जिला कारागार का औपचारिक लोकार्पण कर दिया।

920 कैदियों की  क्षमता का है जेल में…

Related News
1 of 381

जिला जेल का निर्माण 51.7 एकड़ जमीन पर हुआ है। इसकी क्षमता 920 कैदियों की है। 800 पुरूष, 60 महिला और 60 अल्पवयस्क को कैद रखने की व्यवस्था है। नए जिला जेल में 24 बेड का चिकित्सालय भी है।

बता दें कि जनपद के कैदी अभी तक मण्डल कारागार फैज़ाबाद में रहते थे। जनपद कारागार अम्बेडकरनगर के बनने के बाद अब जिले के कैदियों को भी कुछ राहत मिलेगी अब उन्हें मण्डल कारगार फैजाबाद जाने से निजात मिल सकेगा और उनके परिजनों को भी अब 60 किमी दूर मिलने के लिए नही जाना पड़ेगा।

अभी तक जनपद कारागार में सिर्फ कश्मीरी कैदियों को ही रखा गया है। धारा 370 हटाने के बाद जनपद कारागार अम्बेडकर नगर में जम्मू कश्मीर के 60 कैदियों को यहां शिफ्ट किया गया है।फिलहाल जनपद के कैदियों को अपने जनपद कारागार में शिफ्ट किया जा रहा है ।

(रिपोर्ट-कार्तिकेय द्विवेदी,अम्बेडकरनगर)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर