खुशखबरीः योगी सरकार ने वकीलों को दिया बड़ा तोहफा..

450 करोड़ रुपये में बदलेगी UP में जिला अदालतों की सूरत, हाईटेक होंगे वकीलों के चैम्‍बर

0 145

योगी सरकार प्रदेश के वकीलों (advocates) और न्‍यायिक प्रक्रिया से जुड़े युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने की दिशा में बड़े कदम उठाने जा रही है. राज्‍य सरकार ने इसके लिए अपने बजट में कई प्राविधान किए हैं.

ये भी पढ़ें..शर्मनाकः दबंगों ने महिला को निर्वस्त्र कर बेरहमी से पीटा, Video वायरल

प्रदेश के न्‍यायालयों में वकीलों (advocates) को आधुनिक सुविधाओं से लैस चैम्‍बर मिलने जा रहे हैं. वहीं, योगी सरकार जिला न्‍यायालयों की सूरत भी बदलने की तैयारी में है. सरकार 450 करोड़ रुपये की रकम खर्च कर जिला न्‍यायालयों में नए भवन बनाएगी.

बजट में युवा अधिवक्ताओं का रखा ध्यान

युवा अधिवक्‍ताओं का राज्‍य सरकार ने बजट में खास ध्‍यान रखा है. युवा अधिवक्ताओं को समय पर और अधिक आर्थिक सहायता के लिए कॉर्पस फण्ड में 5 करोड़ रूपये की धनराशि बजट में प्राविधान किया है. इसके साथ ही वकीलों के पठन पाठन का ध्‍यान रखते हुए सरकार ने बजट में किताबों और पत्र, पत्रिकाओं की खरीद के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि प्रास्‍तावित की है.

सरकार प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आधुनिक अधिवक्‍ता (advocates) चैम्‍बर बनाने के लिए 20 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च करने जा रही है. उत्‍तर प्रदेश अधिवक्ता कल्याण निधि से संबंधित कल्याणकारी स्टाम्पों की बिक्री की शुद्ध प्राप्ति की धनराशि अधिवक्ता कल्याण निधि हेतु न्यासी समिति को अन्तरण के लिये 20 करोड़ रूपये की व्यवस्था भी सरकार ने बजट में की है.

जिला कोर्ट के नए भवन के लिए 450 करोड़

बजट में शामिल इन योजनाओं को वकीलों की आत्‍म निर्भरता और स्‍वाभिमान से जोड़ कर देखा जा रहा है. जिला न्‍यायालयों में सुविधा और सुरक्षा का ध्‍यान रखते हुए सरकार ने 450 करोड़ की लागत से नए भवन बनाने का बड़ा फैसला किया है.

Related News
1 of 719

नए भवनों को सभी अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. नए भवनों में न्‍यायिक प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों, वकीलों के साथ ही वहां आने वाले लोगों की सुविधा का भी ध्‍यान रखा जाएगा.

जजों के लिए नए आवासीय भवन

उच्च न्यायालय के न्‍यायाधीशों के लिए 100 करोड़ की लागत से नए आवासीय भवनों का निर्माण किया जाएगा. उच्च न्यायालय इलाहाबाद की लखनऊ खण्डपीठ के लिये नये भवनों के निर्माण पर सरकार 150 करोड़ रूपये और इलाहाबाद पीठ के भवन निर्माण के लिए 450 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है.

लखनऊ बार एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री सुरेश पांडे कहते हैं कि मुख्‍यमंत्री ने बजट में अधिवक्‍ताओं को जो सुविधाएं देने की घोषणा की है, वह बहुत ही सराहनीय है. किसी भी सरकार ने अधिवक्‍ताओं के लिए इतना नहीं सोचा है. पहली बार किसी सरकार ने बजट में वकीलों और न्‍यायिक प्रक्रिया से जुड़े लोगों के लिए इतनी योजनाएं दी हैं. इसके लिए योगी सरकार बधाई की पात्र है.

ये भी पढ़ें..पति का गुप्तांग जरूरत से ज्यादा था लंबा, कोर्ट पहुंची पत्नी, फिर जो बताया उड़ गए होश…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर