उन्नाव से लखनऊ की तरफ बढ़ा टिड्डी दल, DM ने दिए ये निर्देश

0 23

लखनऊ– उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों के हमले को लेकर खतरा फिलहाल टला नहीं बल्कि बढ़ गया है।टिड्डियों के दल के हमले से किसान के साथ शहर के लोग भी परेशान हैं।

यह भी पढ़ें-अब TikTok स्टार शिवानी की हत्या , इस हालत में मिली लाश

21 मई को टिड्डी दल के हमले होने के चलते पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया था। अब तक टिड्डियां छोटे छोटे दलों में बंटकर लगभग पूरे प्रदेश में फैल गई हैं।

उत्तर प्रदेश में दो दर्जन से अधिक जिलों में टिड्डियों का प्रकोप है परंतु खेतों में फसलें कम होने के कारण नुकसान अधिक नहीं है।
कंट्रोल रूम के मुताबिक रविवार को महाराजगंज , कुशीनगर , सिद्धार्थनगर, फतेहपुर, बांदा, कानपुर नगर, उन्नाव, फरूर्खाबाद , इटावा, मैनपुरी, बदायूं, कासगंज व हरदोई के विभिन्न ब्लाकों में टिड्डियों के उड़ान की सूचना है।

Related News
1 of 476

किसानों के लिए सलाह-

जिन कृषकों  के पास ट्रैक्टर चालित स्प्रे मशीन है, वह अपने ट्रैक्टर में डीजल भरा कर एवं अपने स्प्रे मशीन में पानी भरकर और क्लोरो पायरी फास दवा या अन्य कीटनाशक दवाएं अपने पास  रख ले ।आवश्यकता पड़ने पर स्प्रे भी करें।आवश्यकता भी पड़ सकती है। किसान ढोल नगाड़ा तैयार रक्खे। यह अलर्ट आज डीडी कृषि पीएम त्रिपाठी ने जारी किया है।।

dm

टिड्डी दल के  उन्नाव से  लखनऊ  की ओर चलने की खबर है। लखीमपुर में भी चौकन्ना रहें अपने खेतों में थाली तसला डीजे साइलेंसर निकालकर ट्रैक्टर की आवाज हल्ला मचाना अधिक तेज स्वर में आवाजें करने के लिए तैयार रहें ।जिससे टिड्डी दल आगे चला जाए। आप के खेत में ना बैठे।  खेत में बैठ गया तो कुछ ही मिनटों में सारी फसल नष्ट कर देगा। इसलिए सभी कृषक अपने अपने खेतों की निगरानी में  रहे। जैसे ही एक  भी दल दिखे तो सभी लोग शोर मचाना थाली बजाना शुरू कर दें ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर