Hemant Soren तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

164

रांची: झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन (Hemant Soren ) ने आज राजभवन में झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने हेमंत सोरेन को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन का यह तीसरा कार्यकाल है। कुल 154 दिनों के बाद उन्होंने एक बार फिर यह जिम्मेदारी संभाली है।

हालांकि कैबिनेट के बाकी मंत्री 7 जुलाई या किसी अन्य दिन शपथ लेंगे। इस शपद ग्रहण समारोह में निवर्तमान सीएम चंपई सोरेन, झारखंड कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर और इंडिया अलायंस की झारखंड इकाई के शीर्ष नेता मौजूद थे। सोरेन को इसी साल 31 जनवरी को जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था और उसी दिन रात 8.30 बजे उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी।

28 जून को मिली थी जमानत

हेमंत सोरेन (Hemant Soren ) 28 जून को हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर आए और सातवें दिन ही उन्होंने एक बार फिर सीएम की कुर्सी संभाल ली है। सीएम के तौर पर यह उनका तीसरा कार्यकाल है। इससे पहले 29 दिसंबर 2019 को विधानसभा चुनाव में जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन की जीत के बाद उन्होंने दूसरी बार सीएम पद की शपथ ली थी।

हेमंत सोरे 2013 में पहली बार बने थे मुख्यमंत्री

Related News
1 of 628

वे पहली बार 13 जुलाई 2013 को सीएम बने थे और उनका कार्यकाल 28 दिसंबर 2014 तक चला था। शपथ लेने से करीब दो घंटे पहले सोरेन ने 31 जनवरी की फाइल फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की थी, जिसमें वे राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप रहे थे। इस तस्वीर के साथ सोरेन ने लिखा था, “हर अन्याय जानता है कि एक दिन न्याय उसे हरा देगा। जय झारखंड।”

इससे पहले झारखंड के तत्कालीन सीएम चंपई सोरेन ने बुधवार शाम 7.15 बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन ने राज्यपाल को 45 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपते हुए नई सरकार का दावा पेश किया। इसके बाद गुरुवार दोपहर करीब 1.30 बजे राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री नियुक्त किया और उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...