UP Budget 2023: योगी सरकार ने पेश किया भारी-भरकम बजट, कहीं दौड़ेगी मेट्रो, कहीं उतरेंगे प्लेन…

0 168

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट (UP Budget 2023) पेश करने के लिए जैसे ही खड़े हुए, सदन जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच वित्त मंत्री ने दो लाइनें पढ़ीं तो विधायकों के चेहरे खिल गए। खन्ना ने कहा, ‘योगी जी का बजट बना है यूपी की खुशहाली का। यह अद्भुत रंगीन करेगा आने वाली होली को।’ उन्होंने आगे कहा कि यूपी 24 करोड़ की देश की सर्वाधिक जनसंख्या वाला राज्य है। यह देश का सबसे बड़ा उपभोक्ता और श्रम बाजार है। इस क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधन मौजूद हैं और देश की जीडीपी में प्रदेश का योगदान 8 प्रतिशत से अधिक है।

इसके बाद एक-एक कर वित्त मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों की चर्चा की। कुछ देर बाद वित्त मंत्री ने एक बार फिर शेर-शायरी की तो योगी भी मुस्कुराने लगे। खन्ना ने कहा, ‘सुधर गई कानून-व्यवस्था, उद्योगों की अलख जगी। यूपी बना ग्रोथ का इंजन, ये सब पहली दफा समझ। फकत किनारे बैठे-बैठे लहरों से मत सवाल कर, डूब के खुद गहरे पानी में पानी का फलसफा समझ।’ इसके बाद सदन में सत्ता पक्ष के सदस्य मेज थपथपाने लगे। आगे पढ़िए आज पेश किए गए बजट में अलग-अलग जिलों के लिए क्या नई घोषणाएं हुईं।

ये भी पढ़ें..SBI ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, 17 मार्च से बैंक करने जा रहा ये बड़े बदलाव

वित्त मंत्री ने बताया कि रामनगरी अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है। अयोध्या में भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर बन रहा है। इस कारण पर्यटकों की संख्या बढ़ सकती है। ऐसे में सड़क को चौड़ा और सुंदर बनाने का काम चल रहा है। 6 जगहों पर पार्किंग और दूसरी जन सुविधाओं के लिए काम चल रहा है। इसे अगले दो साल में पूरा कर लिया जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में प्रदेश का पांचवां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है। जेवर एयरपोर्ट पर रनवे की संख्या दो से बढ़ाकर 5 की गई है। एक हजार एकड़ भूमि पर अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी बनाई जा रही है। इस प्रोजेक्ट पर कुल 10 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश होगा। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

Related News
1 of 978

सुरेश खन्ना ने कहा कि वाराणसी, गोरखपुर और दूसरे शहरों में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वाराणसी में रोपवे सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए बजट में 150 करोड़ रुपये दिए गए हैं। यूपी में आने वाले समय में घरेलू एयरपोर्ट की संख्या 16 हो जाएगी। आज बजट के दौरान बताया गया कि अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट और सोनभद्र में घरेलू एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है।

उत्तर प्रदेश बजट की बड़ी बातें
  • सड़क और पुल निर्माण के लिए 21,159 करोड़ 62 लाख रुपये का प्रावधान
  • राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के लिए 12,631 करोड़
  • वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना के लिए 7,248 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान
    छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने के लिए 3,600 करोड़ रुपये की व्यवस्था
  • पर्यटन नीति के तहत 5 साल में 10 लाख करोड़ का निवेश और 20 हजार रोजगार सृजन का लक्ष्य
  • मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए 1050 करोड़ रुपये
  • यूपी आईटी और स्टार्टअप्स नीति के लिए 60 करोड़ रुपये
  • युवा वकीलों को किताब-पत्रिका खरीदने के लिए 10 करोड़ और फंड के लिए 5 करोड़
  • निराश्रित विधवाओं के भरण-पोषण अनुदान के तहत पेंशन के लिए 4032 करोड़
  • गांव की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए महिला सामर्थ्य योजना के लिए 63 करोड़
  • ओबीसी के निर्धन व्यक्तियों की बेटियों की शादी अनुदान योजना के लिए 150 करोड़
  • मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए 600 करोड़
  • ‘एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज’ की योजना के तहत प्रदेश के 45 जिलों में मेडिकल कॉलेज बन चुकेहैं। 14 जिलों में मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं। इसके लिए 2491 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
busty ebony ts pounding studs asshole.anal sex

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर