UK General Election 2024: यूके में Rishi Sunak का राज खत्म, कीर स्टार्मर बने ब्रिटेन के नए पीएम

34

UK General Election 2024: ब्रिटेन में शुक्रवार यानी 5 जुलाई को सत्ता बदल गई। सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी 14 साल बाद चुनाव में लेबर पार्टी से हार गई। इसके कुछ घंटे बाद ही भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। लेबर पार्टी के 61 वर्षीय कीर स्टारमर देश के 58वें प्रधानमंत्री बन गए हैं।

650 सीटों में से 412 सीटें जीती

सुनक ने हार स्वीकार करते हुए पार्टी से माफी मांगी है। उन्होंने स्टारमर को फोन कर जीत की बधाई भी दी। लेबर पार्टी को आम चुनाव में बंपर जीत मिली है। पार्टी ने कुल 650 सीटों में से 412 सीटें जीती हैं। सरकार बनाने के लिए 326 सीटों की जरूरत होती है। वहीं कंजरवेटिव 120 सीटों पर सिमट गई। कंजरवेटिव पार्टी की यह पिछले 200 सालों में सबसे बड़ी हार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के आम चुनावों में जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, ‘ब्रिटेन के आम चुनाव में उल्लेखनीय जीत के लिए कीर स्टार्मर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारे सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की आशा करता हूं।’

हार Rishi Sunak ने मांगी माफी

Related News
1 of 1,072

बकिंघम पैलेस ने जानकारी दी है कि, ऋषि सुनक के दिए इस्तीफ़े को स्वीकार कर लिया गया है। ब्रिटेन में लेबर पार्टी 14 साल बाद सत्ता में वापसी कर रही है बता दें, आम चुनाव में लेबर पार्टी को 412 सीटें मिली हैं जबकि, संसद में बहुमत के लिए 326 सीटों की ज़रूरत होती है।

नतीजों के बाद ऋषि सुनक ने और समर्थकों से माफ़ी मांगी थी और कहा कि, इस नतीजे से सीख लेने की ज़रूरत है। साथ ही उन्होनें कहा कि, “आज रात की इस मुश्किल घड़ी में मैं रिचमंड और नॉर्थहेलर्टन संसदीय क्षेत्र के लोगों के प्रति शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने हमें नियमित रूप से समर्थन दिया। मैं दस साल पहले जब यहां आकर बसा था, तभी से आप लोगों ने मुझे और मेरे परिवार को बेशुमार प्यार दिया और हमें यहीं का होने का अहसास कराया। मैं आगे भी आपके सांसद के रूप में सेवा करने को लेकर उत्साहित हूं, ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं अपने एजेंट और टीम को भी शुक्रिया कहता हूं, और मैं अपने विरोधियों को सकारात्मक चुनावी अभियान चलाने की ढेरों शुभकामनाएं देता हूं।

“ब्रिटिश जनता ने आज रात अपना स्पष्ट फ़ैसला सुना दिया है, काफ़ी कुछ सीखने और देखने के लिए है और मैं इस हार की पूरी ज़िम्मेदारी लेता हूं। जो अच्छे और मेहनती कंज़र्वेटिव उम्मीदवार तमाम कोशिशों और स्थानीय स्तर पर काम करने और अपने समुदायों को लेकर प्रतिबद्धता के बावजूद हार गए हैं, उनसे मैं माफ़ी मांगता हूं.” “अब मैं लंदन जाऊंगा, जहां प्रधानमंत्री पद छोड़ने से पहले आज रात आए नतीजों के बारे में और विस्तार से बात करूंगा. मैं आने वाले सप्ताह, महीनों और सालों में आप सभी के साथ ज़्यादा समय बिताने को लेकर उत्साहित हूं, शुक्रिया।”

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...