UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, गड़बड़ी पर संपत्ति होगी कुर्की, लगेगा गैंगस्टर एक्ट

0 227

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं (UP Board Exam) आज (16 फरवरी) से शुरू हो रही हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 से पहले, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा को धोखाधड़ी मुक्त और पारदर्शी संचालन सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अधिकारियों को आगे आदेश दिया है कि जिलाधिकारियों द्वारा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे। परीक्षा पत्रों की कड़ी निगरानी के लिए स्कूलों में प्रधानाध्यापक के कमरे के अलावा एक अलग कमरा होगा।

यूपी बोर्ड डेट शीट 2023 के अनुसार, उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए 16 फरवरी, 2023 से शुरू होगी। यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षाएं तीन मार्च को समाप्त होंगी जबकि यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं चार मार्च को समाप्त होंगी। परीक्षाएं दो पारियों में आयोजित की जाएंगी। पहली शिफ्ट सुबह आठ बजे शुरू होगी और 11:15 बजे समाप्त होगी। दूसरी पारी दोपहर की होगी जो दोपहर दो बजे शुरू होगी और शाम 5:30 बजे समाप्त होगी। आधिकारिक अपडेट के अनुसार, यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए 58.85 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

ये भी पढ़ें..Nikki Yadav : निक्की यादव की हत्या से पहले का CCTV आया सामने, इस हाल में दिखी

यूपी बोर्ड के परीक्षा (UP Board Exam) केंद्रों पर जिन कक्ष निरीक्षकों और व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई है, अगर वे ड्यूटी ज्वॉइन नहीं करेंगे तो ऐसे शिक्षकों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उनका वेतन भी रोका जाएगा। वहीं, तैयारियों के दृष्टिगत जिला प्रशासन की ओर से अधिकारियों को रिजर्व में रखा है। किसी भी अधिकारी के अनुपस्थित होने पर इन्हें तैनात किया जाएगा।

Related News
1 of 996

नकल मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न पत्र स्ट्रांग रूम में डबल लॉक अलमारी में रखवाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को इनकी सुरक्षा के मद्देनजर सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा केंद्र अधीक्षक, केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य निरीक्षक आदि की मौजूदगी में यूपी बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार विषयवार प्रश्न पत्र निकाले जाएंगे। इन्हें अलमारी खोलने व बंद करने का समय और तारीख भी रजिस्टर में मय हस्ताक्षर दर्ज करना होगा।

वहीं, परीक्षा के बाद कॉपियों को एक डबल लॉक अलमारी में रखा जाएगा और इसकी निगरानी के लिए 24×7 सीसीटीवी से नजर रहेगी। सभी जिलों में कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति के बाद उन्हें परीक्षा से पहले कड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी। यूपी सरकार परीक्षा में बाधा डालने और व्यवस्था को प्रभावित करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करेगी और उनकी संपत्ति कुर्क की जाएगी।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...