यूपी में 11 जून से दस्तक देगा मानसून, यहां होगी सबसे पहले बारिश…

मौसम विभाग की माने तो 11 जून को मानसून प्रदेश को हिट करेगा...12 जून को लखनऊ पहुंचेगा मानसून...

0 157

मौसम की मेहरबानी उत्तर प्रदेश में बनी हुई है. इस साल वैसी गर्मी तो पड़ी नहीं, ऊपर से गिफ्ट ये कि इस बार मानसून भी समय से पहले पहुंच रहा है. पिछले साल के मुकाबले एक हफ्ते पहले मानसून यूपी में दस्तक देने जा रहा है.

ये भी पढ़ें..सिपाहियों को पसंद आ रहीं विभागीय दुल्हनियां…

मौसम विभाग की माने तो 11 जून को मानसून प्रदेश को हिट करेगा. पूर्वांचल के जिलों में 11 जून से मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी. 12 जून तक तो पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी तक के जिले मानसूनी बारिश से सराबोर हो जाएंगे. प्रदेश को ये गिफ्ट पिछले साल के मुकाबले 1 हफ्ता पहले ही मिलने जा रहा है.

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि वैसे तो हर साल 20 जून के आसपास मानसून दस्तक देता है. लेकिन, इस बार बदले हालात में इसका आगमन पहले हो रहा है.

 मानसून

12 जून को लखनऊ पहुंचेगा मानसून…

गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. 11 जून से बंगाल, बिहार, झारखण्ड और पूर्वी यूपी में इसका असर दिखने लगेगा. पूर्वी यूपी में इसका असर सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, वाराणसी या यूं कहें कि बिहार की सीमा से लगे जिलों में देखने को मिलने लगेगा.

Related News
1 of 1,529

अगले दिन तक यानि 12 जून तक लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में भी इसका असर दिखने लगेगा. मानसूनी बारिश की फूहारों से शहर सराबोर होंगे.

monsoon

13 जून को पूरे प्रदेश में बारिश की उम्मीद

समय बीतने के साथ मानसूनी बारिश का सिलसिला पश्चिमी यूपी में भी शुरू हो जाएगा. यानि 12 और 13 जून को पूरे प्रदेश में मानसूनी बारिश की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी से उठने वाला ये सिस्टम जब तक कमजोर पड़ेगा तब तक हिन्द महासागर से चली मानसूनी हवाएं प्रदेश की सीमा में दाखिल हो जाएंगी. हालांकि बारिश और बादलों की आवाजाही के बीच किसी-किसी दिन भीषण उमस का भी सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें..शादी के सात घंटे बाद दुल्हन ने दिया बेटे को जन्म, सुहागरात की तैयारी जुटा दूल्हा हुआ बेहोश…

ये भी पढ़ें..15 साल की छात्रा ने स्‍कूल के बाथरूम में 25 लड़को के साथ किया सेक्स, वायरल वीडियो से हुआ खुलासा…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर