गुजरात में राजनीतिक भूचाल, रुपाणी के इस्तीफे के बाद सीएम के रेस में ये दिग्गज…

0 59

गुजरात के सीएम विजय रुपाणी के पद से इस्‍तीफा देने बाद से पार्टी में उथल-पथल मची हुई है। सीएम विजय रुपाणी शनिवार को राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्तीफा सौंपा। दरअसल भाजपा के संगठन मंत्री बीएल संतोष के शुक्रवार को गुजरात पहुंचने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि रुपाणी इस्तीफा दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें..गश्ती पर निकले चौकी इंचार्ज पर हमला, मुठभेड़ में हिस्‍ट्रीशीटर को लगी गोली

इस्तीफा देने के बाद रुपाणी ने कहा कि पार्टी में समय के साथ दायित्व बदलना एक स्वभाविक प्रक्रिया है। मुझे 5 साल के लिए मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली, यह बहुत बड़ी बात है। वहीं रुपाणी के इस्तीफा देने के बाद अब राजनीतिक गलियारों में बीजेपी के उन चार कद्दावर नेताओं के नाम पर जोरों से चर्चा हो रही है, जिन्‍हें गुजरात की कमान सौंपी जा सकती है।

सीआर पाटिल-

पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का करीबी माने जाने वाले सीआर पाटिल गुजरात में राजनीति के एक बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं। 66 वर्षीय पाटिल वाराणसी में प्रधानमंत्री के चुनाव की जिम्मेदारी भी उठा चुके हैं। गैर पाटीदार नेता पाटिल को वर्ष 2020 में गुजरात बीजेपी का नया प्रदेश अध्‍यक्ष बनाया गया।

पुरुषोत्‍तम रुपाला-

पुरुषोत्‍तम रुपाला ने 1980 के दशक में बीजेपी के साथ अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था। वर्तमान में वह केंद्र सरकार में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री हैं। गुजरात में प्रभावशाली पटेल समुदाय से आने वाले पुरुषोत्‍तम रुपाला छात्रों और किसानों से जुड़ी पहल में शामिल रहे हैं।

Related News
1 of 463

मनसुख मांडविया-

गुजरात से राज्‍य सभा सदस्‍य मनसुख मांडविया वर्तमान में केंद्र सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री हैं। इसके पहले भी मांडविया मोदी सरकार में सड़क परिवहन राज्‍य मंत्री भी रह चुके हैं। वह वर्ष 2002 से 2007 तक गुजरात विधानसभा के सदस्‍य भी रह चुके हैं। वर्ष 2012 में पहली बार गुजरात से राज्‍य सभा सदस्‍य बने मांडविया 2018 में दोबारा इस पद के लिए चुने गए। 2015 में बीजेपी के सबसे युवा महासचिव रह चुके मांडविया को पीएम मोदी के करीबी नेताओं में शुमार किया जाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री पद के लिए इनका नाम सबसे आगे चल रहा है।

डेप्‍युटी सीएम नितिन पटेल-

नए मुख्‍यमंत्री की रेस में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (65) का नाम भी शामिल बताया जा रहा है। गुजरात में हुए नवनिर्माण आंदोलन में नितिन पटेल कडी इलाके के महामंत्री के तौर पर हिस्सा लिया था। वो काफी समय से गुजरात बीजेपी के सबसे दिग्गज पटेल नेता के तौर पर अपना स्थान मजबूती से रखते आए हैं।

ये भी पढ़ें..14 साल की नौकरानी से मालकिन की दरिंदगी, मेहमानों से जबरन बनवाती थी संबंध, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज…

ये भी पढ़ें..पॉर्न फिल्में देख छोटे भाई से संबंध बनाने लगी 9वीं की छात्रा, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज, सदमे में परिजन…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर