41 के हुए मुल्तान के सुल्तान, जानें सहवाग के कुछ रोचक कारनामे…

बचपन में लगा था बैन ! फिर ऐसे की वापसी और तोड़ डाले कई रिकॉर्ड

0 14

स्पोर्ट्स डेस्क — मुल्लान के सुल्तान नाम से मशहूर टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज 41 साल के हो गए है।अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर रहे सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में 82.23 के स्ट्राइक रेट से 8586 रन बनाए। उन्होंने 23 शतक और 32 अर्धशतक लगाए। वहीं वनडे क्रिकेट में 104.33 के स्ट्राइक रेट से 8273 रन बनाए। वनडे इंटरनैशनल में उनके नाम 15 शतक और 38 अर्धशतक हैं।

बचपन में लगा था बैन !
20 अक्टूबर 1978 को दिल्ली के नजफगढ़ जन्मे वीरेंद्र सहवाग एक जाट परिवार से थे, उनके पिता अनाज के व्यापारी थे। सहवाग जब 12 साल के थे तो एक क्रिकेट मैच के दौरान उनका दांत टूट गया था जिसके बाद उनके पिता ने उनके क्रिकेट खेलने पर बैन लगा दिया था। हालांकि अपनी मां की मदद से उन्होंने एक बार फिर क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।

Image result for 41 के हुए वीरेंद्र सहवाग"

खराब रहा डेब्यू प्रदर्शन बनाया सिर्फ 1 रन
वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 1999 में पहला वनडे मैच खेला जिसमें उन्होंने महज 1 बनाया था। डेब्यू में खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया और उन्हें दूसरे मैच के लिए एक साल का इंतजार करना पड़ा।सहवाग का करियर उनके चौथे वनडे से चमका जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 58 रन बनाए और इसके साथ-साथ उन्होंने 3 विकेट भी लिये।

पहले ही मैच लगाई सेंचुरी

Image result for 41 के हुए वीरेंद्र सहवाग"

Related News
1 of 166

सहवाग ने 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की। पहले ही मैच में उन्होंने सेंचुरी लगाई। शुरुआत में उनकी तुलना सचिन तेंडुलकर से होती रही लेकिन जल्द ही वीरू ने अपनी अलग जगह बना ली।

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

वीरेंद्र सहवाग ने साल 2003 में एक ऐसी पारी खेली जिसने सभी को हिला कर रख दिया। सहवाग ने मेलबर्न में महज 195 रन ठोक डाले।इसके बाद 2004 में सहवाग ने पाकिस्तान के मुल्तान टेस्ट में तिहरा शतक जमाने का कारनामा कर दिखाया।सहवाग टेस्ट में तिहरा शतक ठोकने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने।सहवाग का बल्ला यहीं नहीं रुका 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में एक और तिहरा शतक जड़ दिया.सहवाग ने सिर्फ 278 गेंदों में तिहरा शतक ठोक डाला।

Image result for 41 के हुए वीरेंद्र सहवाग"

वीरु की जबर्दस्त फॉर्म

नवंबर 2009- अक्टूबर 2010 के बीच सहवाग ने 15 पारियों में पांच हाफ सेंचुरी और छह शतक लगाए। इसके साथ ही वनडे में 219 रनों की पारी खेल उन्होंने भारत की ओर से वनडे इंटरनैशनल में दूसरा दोहरा शतक लगाया।सहवाग ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2-5 मार्च 2013 को हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। अपने 37वें जन्मदिन पर 2015 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर