दुनियाभर में आज मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, पीएम मोदी ने दिया खास संदेश

आज दुनियाभर में 8वां ‘इंटरनेशनल योगा डे’ मनाया जा रहा है।

0 387

आज दुनियाभर में 8वां ‘इंटरनेशनल योगा डे’ मनाया जा रहा है। वहीं पिछले कुछ ही वर्षों में शुरू हुआ अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस आज इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर लिया है। बता दें कि करीब सात वर्ष पूर्व जब इस दिन को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया। वहीं आज देखते ही देखते दुनिया भर में (International Yoga Day) मनाया जाने लगा।

पीएम मोदी ने इस जगह मनाया योग दिवस:

भारत के साथ-साथ आज दुनियाभर में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। वहीं पीएम मोदी ने मैसूर में एक सामूहिक कार्यक्रम में लोगों के साथ योग किया और उस कार्यक्रम में आयुष मंत्री सर्वानंद सोनेवाल भी उनके साथ मौजूद रहे। इसके अलावा मोदी सरकार के 75 मंत्री सांस्कृतिक महत्व वाले 75 जगहों पर सामूहिक रूप से लोगों के साथ योगाभ्यास किए।

Related News
1 of 1,051

इस साल की योग दिवस थीम:

बता दें कि योग दिवस पर हर साल नई थीम रखी जाती है, जिसे लेकर लोग काफी एक्साइटेड रहते हैं। वहीं आयुष मंत्रालय की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ (Yoga For Humanity) थीम चुनी गई है। इसका मतलब है मानवता के लिए योग। इसी थीम को ध्यान में रखते हुए इस साल पूरी दुनिया में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

 

भी पढ़ें..सुपरस्टार पवन सिंह पत्नी ज्योति से तलाक के लिए पहुंचे कोर्ट, इस एक्ट्रेस से जल्द रचाएंगे तीसरी शादी

ये भी पढ़ें..अमिताभ, शाहरुख़ के साथ इन दिग्गज अभिनेताओं पर दर्ज हुआ एफआईआर, जानें क्या है मामला

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...