कॉलेजों में अब नवंबर में शुरू होगा नया सत्र, गर्मी की छुट्टियां होंगी खत्म

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सोमवार को जारी किया नया कैलेंडर

0 245

देश में फैली कोरोना महामारी के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सोमवार को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए नया कैलेंडर जारी किया है। इसके तहत देशभर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का नया शैक्षणिक सत्र इस बार एक नवंबर में शुरू होगा।

ये भी पढ़ें..अभिनेत्री अक्षरा सिंह का बड़ा खुलासा- पार्टी में ऑफर होता है ड्रग्स, मना करने पर …

लॉकडाउन अवधि में छूटी पढ़ाई की भरपाई के लिए कॉलेजों में अब सप्ताह में छह दिन पढ़ाई होगी, साथ ही यूजीसी ने विश्वविद्यालयों में सर्दी, गर्मी की छुट्टियां भी खत्म कर दी है।

 खुलेंगे कॉलेज

शैक्षणिक कैलेंडर फिर हुआ संशोधित 

यूजीसी ने कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर को एक बार फिर संशोधित किया है। नवीनतम कैलेंडर के अनुसार, फ्रेशर्स के लिए शैक्षणिक सत्र अब सितंबर के बजाय नवंबर में शुरू होगा और यह देरी अगले शैक्षणिक सत्र तक भी जारी रहेगी।

यूजीसी के नवीनतम दिशानिर्देशों में कहा गया है कि प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी होनी चाहिए और पहले सेमेस्टर के लिए कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू होनी चाहिए।

Related News
1 of 660
गर्मी की छुट्टियां खत्म करने से होगी भरपाई

कॉलेजों में अब नवंबर

यही नहीं यूजीसी ने कहा, “ग्रीष्मकालीन, शीतकालीन अवकाश न लेने से इस शैक्षणिक कार्य दिवसों के हुए नुकसान की भरपाई की जा सकती है। इस वर्ष छात्रों की पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई के लिए देश के सभी विश्वविद्यालय शैक्षणिक सत्र 2020-21 और 2021-2022 में पांच की बजाय छह दिन के सप्ताह की व्यवस्था लागू कर सकते हैं।”

इससे पहले, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों में नया सत्र कब और कैसे शुरू किया जाए, इसके लिए एक विशेष कमेटी गठित की थी। यूजीसी द्वारा गठित इस सात सदस्यीय समिति ने परीक्षा से जुड़े मुद्दों और अकादमिक कैलेंडर को लेकर अपनी रिपोर्ट पेश की थी।

ये भी पढ़ें..बड़ा झटका, IAS से लेकर चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों तक, वेतन में होगी कटौती!

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर