IPL 2024: शुभमन गिल को गुजरात टाइटंस ने क्यों सौंपी टीम की कमान, जाने बड़ी वजह

0 145

IPL 2024: गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2024 सीज़न से पहले शुभमन गिल को टीम का कप्तान नियुक्त किया है। दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज गिल हार्दिक पांड्या की जगह लेंगे, जिन्हें मुंबई इंडियंस में ट्रेड किया गया है। राशिद खान और हार्दिक पंड्या के बाद गिल आईपीएल में टाइटन्स का नेतृत्व करने वाले तीसरे ख‍िलाड़ी होंगे। आईपीएल 2024 में गुजरात की कप्तानी करना सीनियर पुरुष क्रिकेट में कप्तान के रूप में गिल का पहला कार्यभार होगा।

गिल ने फ्रेंचाइजी द्वारा जारी एक बयान में कहा, “गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने पर मुझे खुशी और गर्व है। टीम ने मुझ पर जो भरोसा दिखाया है, उसके लिए मैं फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं। पिछले दो सीजन में हमारा प्रदर्शन शानदार रहा है।” मैं टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं।” जीटी के क्रिकेट निदेशक विक्रम सोलंकी ने कहा, “शुभमन गिल ने पिछले दो वर्षों में खेल के उच्चतम स्तर पर कद और स्थिति में वृद्धि देखी है। हमने उन्हें न केवल एक बल्लेबाज के रूप में बल्कि क्रिकेट में एक लीडर के रूप में भी परिपक्व देखा है।”

ये भी पढ़ें..सड़क पर फिसलकर खाई में गिरी कार, फरिश्ता बनकर पहुंचे क्रिकेटर शमी बचाई शख्स की जान

दरअसल मैदान पर गिल के योगदान ने गुजरात टाइटंस को एक ताकतवर टीम के रूप में उभरने में मदद की है। जिन्होंने 2022 में एक सफल अभियान और 2023 में एक मजबूत प्रदर्शन के माध्यम से टीम का मार्गदर्शन किया है। उनकी परिपक्वता और कौशल उनके ऑन-फील्ड प्रदर्शन में स्पष्ट है। हम शुभमन जैसे युवा कप्तान के साथ एक नई यात्रा शुरू करने के लिए बेहद उत्साहित हैं।

ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि आखिर शुभमन गिल को गुजरात टाइटंस की कप्तानी क्यों दी गई, इसकी वजह क्या है। दरअसल, जब हमने गिल के पुराने रिकॉर्ड पर नजर डाली तो सामने आया कि इसके पीछे कम से कम कई वजहें थीं। इसके अलावा कहीं ना कहीं टीम इंडिया से भी कनेक्शन जोड़कर देखा जा रहा है।

शुभमन गिल की उम्र कम होना

दरअसल शुभमन गिल को गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाने की सबसे बड़ी वजह ये है कि उनकी उम्र इस समय महज 24 साल है। ऐसे में उनको कप्तान बनाए जाने से वह टीम के साथ जुड़कर अपनी पसंद के मुताबिक खिलाड़ियों का पूल और कॉम्बिनेशन तैयार कर सकते हैं। कई खिलाड़ी युवा कप्तान के साथ सहज महसूस करते हैं। इसके अलावा यह भी देखना होगा कि गिल केन विलियमसन और राशिद खान जैसे सीनियर खिलाड़ियों के साथ कैसे तालमेल बिठाते हैं।

नया कप्तान गुजरात के लिए रहा फायदेमंद

पांड्या के जाने के बाद गुजरात ने केन विलियमसन और राशिद खान जैसे अनुभवी पेशेवरों को टीम की कमान सौंपने के बजाय युवा शुभमन गिल को नया कप्तान नियुक्त करने को प्राथमिकता देकर एक और जोखिम उठाया है। ऐसे में उनका ये फैसला एक बार फिर जादू पैदा कर सकता है। क्योंकि जब भी गुजरात की ओर से उन्हें कप्तान बनाए जाने की आलोचना हुई है तो वह चीज उनके लिए भाग्यशाली साबित हुई है। इतना नहीं नए कप्तान का कदम पिछले दिनों गुजरात टाइटंस के लिए एक्स फैक्टर के तौर पर काम कर चुका है।

Related News
1 of 249

बतौर कप्तान गिल को बेहतर क्रिकेटर बनने में मिलेगी मदद

आईपीएल टीम का नेतृत्व करने से शुभमन गिल को और भी बेहतर क्रिकेटर बनने में मदद मिल सकती है। टीम का नेतृत्व करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी मिलने पर एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ियों में काफी सुधार हुआ है, गिल में भी जबरदस्त प्रतिभा है और शायद कप्तानी उन्हें अपने खेल को और भी बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

शुभमन गिल होंगे टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान?

दरअसल शुभमन गिल इस समय टीम इंडिया के उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो इस वक्त क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं। गिल 2018 में अंडर-19 खेलने गई टीम इंडिया के उप-कप्तान भी रह चुके हैं। ऐसे में गिल अभी भी निर्णय लेने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे। अंडर 19 टूर्नामेंट में, गिल ने 372 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रह चुके हैं। उप-कप्तान के रूप में गिल का प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है। इसके अलावा 24 साल के शुभमन गिल के साथ उम्र का फैक्टर तो है ही।

IPL में गिल का करियर

गौरतलब है कि जीटी के साथ अपने पहले सीज़न में, गिल ने 16 मैचों में 34.50 के औसत और 132.33 के स्ट्राइक-रेट से 483 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल थे। गिल आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। गिल ने 17 मैचों में 59.33 की औसत और 157.80 के स्ट्राइक-रेट से 890 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और चार अर्द्धशतक शामिल थे। 24 साल के गिल ने साल 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था।

गिल ने अपने आईपीएल करियर में अब तक 91 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37.70 की औसत से 2,790 रन बनाए हैं। गिल के नाम आईपीएल में 3 शतक और 18 अर्धशतक है। आईपीएल 2023 की नीलामी से पहले गिल को गुजरात टाइटंस ने 8 करोड़ रुपये में साइन किया था।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
busty ebony ts pounding studs asshole.anal sex

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर