अयोध्या को एक और सौगात, चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग नेशनल हाइवे घोषित

0 70

केंद्र सरकार ने अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को नेशनल हाइवे घोषित कर दिया है. इस बात की जानकारी केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को ट्वीट कर दी. गडकरी ने बताया कि अयोध्या में करीब 80 किमी की रिंग रोड और 275 किमी की अयोध्या चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग नेशनल हाइवे बनेगा.

ये भी पढ़ें..इस मॉडल का चौकाने वाला खुलासा, कहा- ‘शिल्पा शेट्टी को सब पता है, वो राज कुंद्रा की कंपनी में डायरेक्टर हैं’…

275 किलोमीटर तक फैली परिक्रमा

बता दें कि यूपी को देश का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटक स्थल बनाने की दिशा में काम चल रहा है. देश और विदेश के पर्यटक अयोध्या में 84 कोस परिक्रमा फोरलेन मार्ग से कर सकेंगे.

अयोध्या में हर साल पंचकोसी और चौदह कोसी परिक्रमा के लिए देश और विदेश से लोग आते हैं. संत अयोध्या की चौरासी कोसी में परिक्रमा करते हैं. यह चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग पांच जिलों में 275 किलोमीटर तक फैला है, जिसमें अयोध्या, आंबेडकर नगर, गोंडा समेत बाराबंकी जिला भी शामिल है.

Related News
1 of 626

5 जिलों से गुजरती है 84 कोसी परिक्रमा

बता दें कि परिक्रमा मार्ग पांच जिलों से होकर गुजरती है. यह यात्रा अयोध्या, अंबेडकर नगर से पटरंगा होकर बाराबंकी के अलियाबाद, नियामतगंज से बारिनबाग होकर घाघरा सरयू तट मुर्तियनघाट से आगे गोंडा जिले में चरसड़ी तटबंध व गोंडा में राजापुर, बाबा सुमिरनदास कुटी होकर ऋषि नरहरदास की कुटी होते हुए पकरीबाद गोहानी से रामनगर चौराहा पहुंचती है.

गोंडा जिले के तुलसीपुर को जोड़ते हुए कल्यानपुर से आगे बढ़कर जिला बस्ती में प्रवेश कर जाती है, जहां मखौड़ा धाम, नेदुला कोहराया होकर केनौना छावनी होते हुए जानकी रोड़ से विश्वेश्वरगंज के बाद फिर अयोध्या पहुंचती है. जिले के नदी उस पार के गांव माझा रायपुर, परसावल, कमियार, बांसगांव, असवा, टिकरी, ढेमा के लोगों को आने जाने के लिए नया मार्ग मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें..14 साल की नौकरानी से मालकिन की दरिंदगी, मेहमानों से जबरन बनवाती थी संबंध, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज…

ये भी पढ़ें..पॉर्न फिल्में देख छोटे भाई से संबंध बनाने लगी 9वीं की छात्रा, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज, सदमे में परिजन…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर