UP Board Exam 2024: सख्ती के चलते नकलचियों के हौसले पस्त, 28 हजार छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

0 183

माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने अपने कक्ष में बड़ी स्क्रीन लगवाकर कंट्रोल रूम पर नजर रखने की व्यवस्था की है। मोबाइल फोन से भी 24 घंटे निगरानी की जा रही है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में सख्ती के चलते आज दूसरे दिन भी 28 हजार बच्चे परीक्षा केंद्र नहीं पहुंचे। एक नकलची भी पकड़ा गया।

यूपी बोर्ड परीक्षा दूसरे दिन भी शांतिपूर्वक संपन्न हुई। शुक्रवार को 4 लाख 47 हजार अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। लेकिन 28,513 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। पहले दिन 3 लाख 33 हजार अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में हाईस्कूल की पाली, अरबी, फारसी की परीक्षा 114 केंद्रों पर और इंटरमीडिएट की नागरिक शास्त्र की परीक्षा 7362 केंद्रों पर हुई, जिसमें हाईस्कूल में 1003 और हाईस्कूल में 3,71,938 अभ्यर्थियों को शामिल होना था।

दोनों पालियों में कुल 28,513 बच्चों ने परीक्षा छोड़ी 

इंटरमीडिएट में दिखाई देंगे। इसी तरह दूसरी पाली में हाईस्कूल की संगीत गायन की परीक्षा 602 केंद्रों पर और इंटरमीडिएट व्यावसायिक एवं कृषि खंड की परीक्षा 1812 केंद्रों पर हुई। इनमें हाईस्कूल में 10,695 और इंटरमीडिएट में 63,865 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। दोनों पालियों में कुल 28,513 बच्चों ने परीक्षा छोड़ी वहीं एक नकलची भी पकड़ा गया।

Related News
1 of 808

यूपी के कासगंज में बड़ा हादसा, ट्रैक्टर ट्रॉली के तालाब में पलटने से 24 लोगों की मौत

सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि परीक्षा प्रणाली को लगातार अपडेट किया जा रहा है। पूरे राज्य के कमांड और कंट्रोल रूम की निगरानी के लिए सचिव कक्ष में एक नया कंट्रोल रूम बनाया गया है। सचिव और उनके अधीनस्थ अधिकारी भी यहां से नजर रख रहे हैं। सचिव ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है। गूगल मीट के माध्यम से जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को लगातार निर्देश दिये जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...