School summer vacations: यहां देखें आपके राज्य में कब से हो रही स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां

देश के ज्यादातर राज्यों में गर्मीं का कहर जारी है। वहीं हर दिन इस तपती गर्मी का सामना स्कूल और कॉलेज जाने वाले बच्चे कर रहे हैं।

0 389

देश के ज्यादातर राज्यों में गर्मीं का कहर जारी है। वहीं हर दिन इस तपती गर्मी का सामना स्कूल और कॉलेज जाने वाले बच्चे कर रहे हैं।  ऐसे में इन बच्चों को गर्मी में होने वाले वेकेशन का बेसब्री से इंतज़ार रहता है।  वहीं राज्य की सरकारों ने बच्चों को तपती गर्मी में स्कूल जाने से निजात दे दी है।  क्योंकि राज्य सरकारों ने स्कूल के साथ साथ कॉलेजों में भी गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है।

राज्य सरकारों ने स्कूल और कॉलेजों में की गर्मी की छुट्टियां:

बता दें कि कई राज्यों की सरकारों ने 2022 में गर्मी की छुट्टियों के लिए अपनी तारीखों की ऐलान कर दिया है।  पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में छुट्टियों का एलान कर दिया गया है।  साथ ही इस साल स्कूल और कॉलेजों में गर्मी की छुट्टियों की संख्या कम होने की संभावना है।  क्योंकि महामारी के चलते बर्बाद हुई पढाई को पूरा करने के लिए इसे कम किया जा सकता है।

इन राज्यों में हुआ स्कूल बंद होने का ऐलान:

उत्तर प्रदेश:

यूपी में गर्मी की छुट्टियां स्कूलों में 21 मई से लेकर 30 जून तक जारी रहेंगी।  इस साल कोरोना महामारी के चलते राज्य में छात्रों को सिर्फ 51 दिनों की गर्मी की छुट्टियां मिलेगी।

भोपाल:

बता दें कि भोपाल में अधिकतर स्कूलों ने 29 अप्रैल से अपनी मर्जी से छुट्टियों का फैसला किया है।

छत्तीसगढ़:

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में शिक्षा विभाग ने घोषणा की है कि इस साल गर्मी की छुट्टियां 24 अप्रैल से शुरू होकर 14 जून तक रहेंगी।

Related News
1 of 1,053

पश्चिम बंगाल:

पश्चिम बंगाल ने हाल ही में ऐलान किया है कि राज्य के निजी और सरकारी स्कूलों में 2 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएगी।

महाराष्ट्र:

महाराष्ट्र के स्कूलों में क्लास 1-9 और 11 तक के लिए गर्मी की छुट्टियां 2 मई से 12 जून तक निर्धारित की गई हैं।  इसके अलावा विदर्भ में गर्मी की छुट्टियां 27 जून तक रहेंगी।  वहीं महाराष्ट्र के स्कूलों का संचालन 13 जून से शुरू हो जाएगा।

पुडुचेरी:

पुडुचेरी में 30 अप्रैल से क्लास 1 से 9 तक की गर्मी की छुट्टियों शुरू हो जाएंगी।

आंध्र प्रदेश:

इस राज्य में छात्रों को 6 मई से 4 जुलाई तक गर्मी की छुट्टियां मिलेंगी।

 

भी पढ़ें..IPL 2022 के लिए सज चुके हैं मैदान, जानिए कल कितने बजे से शुरू होगा टूर्नामेंट

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...