Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

0 219

हिंदू पंचांग के अनुसार कल यानी 22 मार्च 2023, बुधवार से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो रहा है। चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) में मां दुर्गा के प्रमुख नौ स्वरूपों की उपासना का विधान है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन कलश स्थापना और मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा का विधान है।

chaitra navratri

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) का पहला दिन चंद्रमा के ‘शुक्ल पक्ष’ यानी पूर्णिमा चरण के दौरान आता है। देवी दुर्गा की स्तुति करने के लिए नौ दिनों के दौरान किए जाने वाले अनुष्ठान प्रत्येक दिन अलग-अलग होते हैं। यह भगवान राम के जन्मदिन का भी प्रतीक है, जो आमतौर पर नवरात्रि उत्सव के दौरान नौवें दिन पड़ता है, इसलिए इसे राम नवरात्रि (राम नवमी) के रूप में भी जाना जाता है।

ये भी पढ़ें..Tiger 3 में दिखेगा सलमान और शाहरुख का धांसू एक्शन, बड़े लेवल पर बन रहा सेट, 45 दिन चलेगी शूटिंग

Related News
1 of 1,577

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन बुधवार को दिल्ली के प्रसिद्ध झंडेवालान मंदिर में सुबह-सुबह ‘आरती’ की गई। भक्तों ने मंदिर में पूजा-अर्चना की और मां दुर्गा का आशीर्वाद लिया।उत्तर प्रदेश में भी चैत्र नवरात्रि के अवसर पर गोरखपुर के कालीमंदिर गोलघर में आरती की गई। असम में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन गुवाहाटी के कामाख्या मंदिर में पूजा-अर्चना करते श्रद्धालु। वहीं मुंबई के प्रसिद्ध मुंबा देवी मंदिर में भी नवरात्रि के पहले दिन माता की विशेष आरती की गई।

गौरतलब है कि आज से चैत्र नवरात्रि शुरू हो गए हैं। आज से नौ दिन तक मंदिरों और घर-घर में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग शक्ति स्वरूपों की पूजा की जाएगी। इस बार नवरात्रि को लेकर लोगों में काफी उत्‍साह नजर आ रहा है।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...