Lockdown में समझा महिलाओें का दर्द, लखनऊ में नीलम बांट रही सैनेटरी पैड

नीलम की इस मुहिम में उनके पिता और भाई बिना किसी झिझक के कंधे से कंधा मिलाकर साथ दे रहे हैं।

0 146

लखनऊ–विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है। लोग Lockdown में अपने घरों में कैद हैं, अधिकतर दुकानें बंद पड़ी हैं। इस महामारी में महिलाओं को माहवारी में सैनेटरी पैड काफी तलाश करने पड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें-बाराबंकी: लॉकडाउन में कुदरत का करिश्मा, महिला ने पांच बच्चों को दिया जन्म

Lockdown में महिलाओं की यह पीड़ा लखनऊ में रहने वाली एक युवती नीलम सिंह से देखी नहीं गई और वह पैड लेकर निकल गई महिलाओें की मदद करने के लिए। एक ओर तो लोग अनाज, खाना, मास्क बांट रहे हैं, वहीं नीलम सिंह सैनेटरी पैड बांटकर महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रही हैं। इसमें भी सबसे खास बात ये है कि नीलम की इस मुहिम में उनके पिता और भाई बिना किसी झिझक के कंधे से कंधा मिलाकर साथ दे रहे हैं।

नहीं देखा गया महिलाओें का दर्द-

केसरीखेड़ा वार्ड के अंतर्गत न्यू मानकनगर धैंधाखेड़ा निवासी नीलम सिंह ने बताया कि ‘लॉकडाउन के दौरान हम शहर की झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाली गरीब महिलाओं को करीब 1,500 सैनिटरी नैपकिन मुफ्त में बांट चुके हैं। मैंने महसूस किया कि लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान झुग्गी-बस्तियों में रहने वाली महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन खरीदने में परेशानी आ रही होगी। जिस तरह मनुष्य के लिए खाना जरूरत होता है, ठीक वैसे ही महिलाओं की जरूरत सैनेटरी पैड भी होते हैं। इस महावारी में अगर सफाई का ध्यान न रखा जाए तो बीमारी फैलने का खतरा रहता है।’

अड़चनों के बावजूद कर रही हैं मदद-

Related News
1 of 387

उन्होंनें महिलाओं की पीड़ा को समझते हुए उनकी मदद के लिए नगर निगम की ओर से मुहैया कराये गए सैनेटरी पैड मलिन बस्तियों में बांटने शुरू कर दिए। लेकिन अब उनकी इस मुहिम में काफी अड़चनें आ रही हैं, फिर भी नीलम हिम्मत हारने का नाम नहीं ले रही हैं और अपने पास से जरूरतमंदों को सैनेटरी पैड मुहैया करा रही हैं।

पिता व भाई भी हैं साथ-

Lockdown में अपनी बेटी की हिम्मत को देखकर उनके पिता रामशंकर सिंह व भाई मंगल सिंह, सुनील सिंह, आजाद, लालजी भी नीलम के साथ सड़कों पर महिलाओं की मदद के लिये उतर पड़े। नीलम व उनकी टीम के सोनू, शेरा, चंदन, रामशंकर, शुभम आदि ने अभी तक धैंधाखेड़ा, सूर्यनगर, दौंदाखेड़ा, विक्रमनगर, शर्मा मार्केट, आर डी एस ओ, गुरूद्वारा में लगभग 1500 सैनिटरी नैपकिन मुफ्त में बांटे हैं।

इसके अलावा पीताम्बर खेड़ा, कनौसी, मुन्नू खेड़ा, देवपुर, चंद्रोदयनगर, दरियापुर, जलालपुर में भी सैनिटरी नैपकिन मुहैया कराने की तैयारी है।

(रिपोर्ट-श्वेता सिंह, लखनऊ)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |