नहाय-खाय के साथ आज से शुरू हुआ आस्था का महापर्व छठ

0 20

लखनऊ –आस्था का महापर्व छठ की आज से शुरुआत यानि नहाय-खाय से शुरु हो गयी है। छठ का यह महापर्व चार दिनों का होता है.वहीं आज सुबह से ही गंगा घाटों में छठव्रतियों की भीड़ उमड़ पड़ी.आज के दिन छठ व्रती गंगा स्नान कर गंगा जल अपने घर ले जा कर अरवा चावल और लौकी की सब्जी बनाकर नहाय-खाय के साथ व्रत की शुरुआत करते हैं.

Related News
1 of 29

 बता दें कि इस बार 25 को खरना, 26 को शाम का अर्ध्य और 27 को सुबह के अर्ध्य के साथ छठ पूजा संपन्न होगी.दरअसल दिवाली के छठवें दिन शुरू होने के कारण इसे छठ पूजा कहते हैं. ये दिन सूर्यदेव से जुड़ा हुआ है जो स्वास्थ्य के देवता हैं. पूरे देश में सूर्य को पूजा जाता है. बता दें कि साल में दो बार आने वाले इस महापर्व में छठी मईया और सूर्य की उपासना होती है। चैत्र मास और कार्तिक मास में छठ पर्व होता है। लेकिन कार्तिक महीने में होने वाले इस पर्व का विशेष महत्व है. हिंदू धर्म में किसी भी पर्व की शुरुआत स्नान के साथ ही होती है और यह पर्व भी स्नान यानी नहाय-खाय के साथ होता है.

वहीं व्रत की शुरुआत होते ही गंगा घाटों पे छठ मैया के गीत से पूरा माहौल भक्तिमय नजर आने लगता है. हर तरफ लोग छठ की तैयरी में जुटे दिख रहे हैं. गंगा स्नान के बाद व्रती गंगा घाट पर ही मां गंगे की पूजा अर्चना कर अपने परिवारजनों के लिए मंगलकामना कर रहे हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...