यहां खुला देश का पहला कंगारू न्यू बोर्न मदर केयर यूनिट, देखने आ रहे विदेशी डॉक्टर

0 40

बदायूं– जिले में आज भारत का पहला कंगारू मदर केयर (KMC) के अंतर्गत मदर न्यू बोर्न केयर बदायूं के जिला महिला अस्पताल में खोला गया जिसका उद्घटान बदायूं की सांसद संघमित्रा मौर्य ने फीता काटकर किया।

KMC के बारे में  सांसद संघमित्रा मौर्य  ने बताया कि कंगारू मदर केयर एक जादू की झप्पी है जो मां की प्राकृतिक जीवनदायक शक्ति को उजागर करती है। वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार नवजात शिशु रक्षा के लिए यह सबसे प्रभावशाली विधि है जो की इन्क्यूबेटर से 40 प्रतिशत ज्यादा कारगर है। उन्होंने बताया कि मदद केयर में मां और बच्चा स्वस्थ रहता है। मां का दूध जल्दी उतरता है एवं स्तनपान दर में बढोत्तरी होती है। अस्पताल में शिशु एवं परिवार के रुकने की अवधि कम हो पाती है। सरकार शिशुओं और माताओं वाली सम्मानजनक देखभाल प्रदान करने पर गर्व करती है। KMC यूपी के नवजात शिशु मृत्युदर को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति है।जिसकी  शुरुआत 2018 में मोदी जी ने शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से की थी और यह पूरे भारत मे पहला mncu है जो बदायूं में खोला गया है और इसमें सभी तरह की आधुनिक व्यवस्थाएं भी की गयी है।

Related News
1 of 1,456

खाने के लिए डायनिंग हाल बनाया गया है। वीडियो चैट के माध्यम से कही से भी डॉ नवजात शिशुओं का इलाज कर सकते है। साथ ही महिलाओ के साथ नवजात शिशु के घर का कोई भी स्वास्थ्य व्यक्ति उससे जादू की झप्पी देकर यानि अपने शरीर की गर्माहट दे सकते है। इस सरकारी कंगारू मदर केयर सेण्टर में इतनी व्यवस्थाएं है जो प्राइवेट हॉस्पिटल को भी मात दे रही है। इसकी व्यवस्थाये देखने के लिये न्यूयॉर्क से भी डॉ बदायूँ आ रहे है ।

(रिपोर्ट-राहुल सक्सेना, बदायूं)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...