PM Modi Oath Ceremony: पीएम मोदी के शपथ ग्रहण की तैयारियां पूरी, अभेद किले में तब्दील हुई दिल्ली

149

PM Modi Oath Ceremony: राष्ट्रपति भवन में 09 जून को शाम 07.15 बजे होने वाले भव्य प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण को भव्य तरीके से सजाया गया है। प्रांगण में एक विशेष मंच तैयार किया गया है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। केंद्रीय एजेंसी सीपीडब्ल्यूडी की देखरेख में पूरे परिसर को विशेष फूलों और सजावटी पौधों से सजाया गया है। ऐतिहासिक राष्ट्रपति भवन की इमारत को विशेष रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। विशिष्ट अतिथियों के स्वागत के लिए लाल कालीन भी बिछाए गए हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

वहीं वहीं शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर्स तैनात किए जाएंगे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि यह कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन के अंदर होना है, इसलिए परिसर के अंदर और बाहर तीन स्तरीय सुरक्षा रहेगी। बाहरी घेरे पर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। उसके बाद आंतरिक घेरे में अर्धसैनिक बल और राष्ट्रपति भवन के आंतरिक सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

शपथ ग्रहण में 8000 अतिथि होंगे शामिल

सूत्रों के मुताबिक इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में करीब 8000 अतिथि शामिल होंगे। 2014 और 2019 में भी नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। इस अवसर पर भारत के कई पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। इन देशों के दो राष्ट्रपति, एक उपराष्ट्रपति और चार प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

मीडिया जगत की जानी मानी हस्ती व रामोजी ग्रुप के चेयरमैन रामोजी राव का निधन, PM मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, “श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

Related News
1 of 1,588

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को दिल्ली पहुंचने वाली पहली वीवीआईपी हैं। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के अलावा ये वीवीआईपी उसी शाम राष्ट्रपति भवन में द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगे।

पीएमओ के अनुसार, “प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नेताओं की यात्रा भारत द्वारा अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर’ विजन को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुरूप है।”

ऐश्वर्या मेनन को भी भेजा गया निमंत्रण

विशिष्ट अतिथियों में शामिल दक्षिण रेलवे के चेन्नई डिवीजन की वरिष्ठ सहायक लोको पायलट ऐश्वर्या एस मेनन, जो वंदे भारत ट्रेनों पर काम करती हैं, को नई सरकार (18वीं लोकसभा) के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है। ऐश्वर्या मेनन ने वंदे भारत एक्सप्रेस और जन शताब्दी जैसी प्रतिष्ठित ट्रेनों पर 2 लाख से अधिक फुटप्लेट घंटे चलाने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है।

इसके अलावा, सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में काम करने वाले कुछ मजदूरों के साथ-साथ ट्रांसजेंडर, सफाई कर्मचारी, केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी और विकसित भारत के राजदूतों को भी आमंत्रित किया गया है।

ये भी पढ़ेंः- फिर सुलग उठा नंदीग्राम ! चुनाव से पहले TMC-BJP वर्कर भिड़े, महिला कार्यकर्ता की मौत के बाद बढ़ा तनाव

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...