PM Modi 3.0 Cabinet: एक्शन में मोदी 3.0 सरकार, मंत्रालय मिलते ही मंत्रियों ने संभाला कार्यभार

131

PM Modi 3.0 Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 71 केंद्रीय मंत्रियों ने 9 जून को शपथ ली थी। अगले दिन 10 जून को सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया। 11 जून से मंत्रियों की यह विशाल फौज हरकत में आ गई। जगत प्रकाश नड्डा, किरेन रिजिजू, जितेंद्र सिंह, एल मुरुगन, जयंत चौधरी, मनोहर लाल, भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान और कीर्तिवर्धन सिंह समेत कई मंत्रियों ने कार्यभार संभाल लिया। केरल से एकमात्र भाजपा सांसद सुरेश गोपी ने भी पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है।

विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद

विदेश मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद एस जयशंकर ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में मोदी 3.0 की विदेश नीति काफी सफल होगी। भारत का प्रभाव हमारे लिए लगातार बढ़ रहा है। न केवल हमारी अपनी धारणा के लिहाज से बल्कि दूसरे देशों की सोच के लिहाज से भी। दूसरे देशों को लगता है कि भारत वाकई उनका मित्र है और उन्होंने देखा है कि अगर कोई एक देश संकट के समय ग्लोबल साउथ के साथ खड़ा है तो वह भारत है। जी-20 की अध्यक्षता के दौरान जब हमने अफ्रीकी संघ की सदस्यता को आगे बढ़ाया तो दुनिया ने हम पर भरोसा किया और हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं, इसलिए हमें भी पूरा भरोसा है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत की पहचान जरूर बढ़ेगी।

शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री का कार्यभार भी संभाला। उन्होंने कहा, “मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री ने कल जो पहला फैसला लिया, वह किसानों के हित में था। उन्होंने किसान सम्मान निधि जारी करने का फैसला किया।

अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एनडीए सरकार इन कार्यों को और भी तेजी से आगे बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है, उस पर लगातार काम चल रहा है। हम सब मिलकर उसमें और भी तेजी से काम करेंगे और किसानों के कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाएंगे। आज ही मैं अधिकारियों को संकल्प पत्र सौंपने जा रहा हूं।

चिराग पासवान

Related News
1 of 1,588

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने नए मंत्रिमंडल में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का कार्यभार संभाला है। केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री द्वारा दी गई जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाने का संकल्प लेकर यहां आया हूं। खाद्य प्रसंस्करण एक बड़ी जिम्मेदारी है, भविष्य खाद्य प्रसंस्करण का है… मैं अपने पिता रामविलास पासवान की सोच को आगे बढ़ाने और प्रधानमंत्री के विकसित देश के संकल्प को पूरा करने में इस विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका देखता हूं।”

ज्योतिरादित्य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को संचार मंत्री का कार्यभार संभाला। उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि प्रधानमंत्री ने मुझे संचार मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। उनके नेतृत्व में इस विभाग में क्रांति आई है। मैं कड़ी मेहनत करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की प्रतिज्ञा करता हूं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम प्रधानमंत्री और भारत के 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप काम करें।”

मनोहर लाल खट्टर

आज केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बिजली मंत्री का पदभार संभाला लिया है। खट्टर से पहले ये विभाग आर के सिंह के पास था। आर के सिंह बिहार के आरा से लोकसभा चुनाव हार गए हैं।

ये भी पढ़ेंः- फिर सुलग उठा नंदीग्राम ! चुनाव से पहले TMC-BJP वर्कर भिड़े, महिला कार्यकर्ता की मौत के बाद बढ़ा तनाव

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...