योगी सरकार का नया मास्टर प्लान, लखनऊ, गोरखपुर और काशी समेत 14 शहरों की बदलेगी सूरत…

इन शहरों का कायाकल्प कराना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बेहद ही महत्वकांक्षी योजना है.

0 162

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नया मास्टर प्लान बनाया है. जिससे सूबे के 14 बड़े शहरों का कायाकल्प होगा. जिन 14 शहरों का कायाकल्प किया जाएगा, उनमें लखनऊ सहित पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र काशी और सीएम योगी का होम गृह गोरखपुर भी शामिल है.

ये भी पढ़ें..यूपी पुलिस के 75 इंस्पेक्टरों का प्रमोशन, बने DSP, देखें पूरी लिस्ट

ये है सीएम योगी का मास्टर प्लान

दरअसल बढ़ती आबादी, बढ़ते मकान, बढ़ती वाहनो तथा भविष्य की जरूरतों का संज्ञान लेते हुए सीएम योगी ने इन शहरों के मास्टर प्लान में परिवर्तन करने की अनुमति दी है.

जिसके तहत लखनऊ सहित सूबे के 14 बड़े शहरों का नया मास्टर प्लान (सिटी डेवलपमेंट प्लान) बनेगा. इसके अलावा कुछ शहरों के मास्टर प्लान में संशोधन किया जाएगा.

इनका होगा सौंदर्यीकरण

तैयार किए जाने वाले नए मास्टर प्लान में ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व वाले स्थलों के सौंदर्यीकरण एवं संरक्षण के कार्य कराने तथा तालाबों, जलाशयों, झीलों आदि को शामिल करने के साथ ही वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, रिजर्व फॉरेस्ट, पर्यावरण एवं वन और अन्य संरक्षित क्षेत्रों का विशेष ध्यान रखा जाएगा. इन बड़े शहरों का सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार कराने के लिए आवास विभाग में कंसल्टेंट का चयन करने की कवायद शुरु हो गई है.

Related News
1 of 719

इन शहरों का होगा कायाकल्प

योगी सरकार के नए मास्टर प्लान में सूबे के 14 बड़े शहरों लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज, चित्रकूट, झांसी, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, मथुरा, बरेली, मुरादाबाद और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) का भविष्य की जरुरतों के आधार पर कायाकल्प कराना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बेहद ही महत्वकांक्षी योजना है.

इन शहरों की ऐतिहासिक धरोहरों का सौंदर्यीकरण एवं संरक्षण कार्य कराए जाने से यह शहर खूबसूरत दिखेंगे. जिसके चलते इन शहरों में पर्यटन कारोबार में इजाफा होगा, लोगों को रोजगार मिलेगा.

ये भी पढ़ें..अभिनेत्री यामी गौतम बनी IPS अफसर ! शेयर की तस्वीरें…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर