मोदी सरकार पहली अग्निपरीक्षा में पास, ओम बिरला ध्वनिमत से चुने गए लोकसभा स्पीकर

163

Lok Sabha New Speaker, नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार संसद की पहली अग्निपरीक्षा में पास हो गई है। एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला (Om Birla) लगातार दूसरे बार लोकसभा स्पीकर चुने गए हैं। संसद में ध्वनि मत से ओम बिरला को नया स्पीकर चुना गया है।

सदन के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने ध्वनिमत से ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की।परंपरा के मुताबिक, बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद, पीएम नरेंद्र मोदी और और विपक्ष के नेता राहुल गांधी उन्हें चेयर तक लेकर गए। बिरला के चेयर संभालने के बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी ने उन्हें बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने रखा था ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव

बता दें कि बुधवार को सुबह 11 बजे जब लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो सबसे पहले उन नवनिर्वाचित सांसदों के नाम शपथ लेने के लिए पुकारे गए जिन्होंने अभी तक संसद की सदस्यता की शपथ नहीं ली है। इसके बाद सदन के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सदन को बताया कि उन्हें लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर 16 नोटिस मिले हैं। उन्होंने प्रस्ताव पेश करने के लिए सबसे पहले पीएम मोदी का नाम लिया।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में नए लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर ओम बिरला (Om Birla) के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन किया। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ओम बिड़ला के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका बीजेपी नेताओं समेत एनडीए के कई अन्य नेताओं ने समर्थन किया।

Related News
1 of 601

ध्वनि मत से स्पीकर चुने गएओम बिरला

जबकि विपक्षी गठबंधन की ओर से शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के सांसद अरविंद सावंत ने सदन में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका आरएसपी नेता एनके प्रेमचंद्रन ने समर्थन किया। इसके अलावा विपक्षी दलों के कई अन्य नेताओं ने भी सदन में के. सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा और कई सांसदों ने उनका समर्थन किया।

इसी समय सदन के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने ध्वनि मत से ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की। चूंकि विपक्षी दलों ने मत विभाजन की मांग नहीं की, इसलिए बिरला को ध्वनि मत से अध्यक्ष चुन लिया गया।

ये भी पढ़ेंः- UP Weather: यूपी में झुलसाती गर्मी से मिलेगी राहत ! तीन दिन बाद सुहावना होगा मौसम

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका, ऋषभ पंत पर लगा इतने मैचों का प्रतिबंध, जानें वजह

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...