UPSC Civil Service Result 2023: यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट जारी, लखनऊ के आदित्य ने किया टॉप

176

UPSC Civil Service Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित देश की सबसे बड़ी सिविल सेवा परीक्षा (CSE) का अंतिम परिणाम जारी कर दिया गया है। । यूपीएससी सीएसई 2023 रिजल्ट में कुल 1143 युवाओं का चयन हुआ है। इस साल सिविल सेवा परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। इस परीक्षा में उन्होंने पहली रैंक हासिल की है। दूसरे नंबर पर अनिमेष प्रधान हैं। जबकि अनन्या रेड्डी ने तीसरा स्थान हासिल किया है। जो छात्र यूपीएससी परीक्षा के तीनों चरणों में उपस्थित हुए थे, वे अपना अंतिम परिणाम upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर देख सकते हैं

UPSC Result 2023: 200 IPS और 180 IAS अधिकारी

UPSC की इन परीक्षाओं में कुल 200 उम्मीदवारों का चयन भारतीय पुलिस सेवा यानी IPS के लिए हुआ है। वहीं 180 उम्मीदवारों का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के लिए किया गया है। जबकि भारतीय विदेश सेवा (IFS) के लिए 37 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इन परीक्षाओं के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न ग्रेड ए पदों पर 613 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। ग्रेड बी पद के लिए 113 उम्मीदवारों का चयन किया गया है।

ये भी पढ़ेंः- Salman Khan के घर के बाहर बदमाशों ने की अंधाधुंध फायरिंग, बाइक पर आए थे शार्प शूटर

UPSC CSE Result 2023: तीन चरणों हुई थी परीक्षा

Related News
1 of 1,084

सिविल सेवाओं के लिए यूपीएससी परीक्षा के तीन चरण होते हैं, प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार)। यूपीएससी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस साल परीक्षा का इंटरव्यू 9 अप्रैल 2024 को संपन्न हुआ था। IAS के लिए इंटरव्यू 4 जनवरी को शुरू हुए और 9 अप्रैल तक चले। यूपीएससी के अनुसार, विभिन्न चरणों में आयोजित साक्षात्कार में कुल 2,800 से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए। इस पूरी प्रक्रिया के बाद सिविल सेवा (IAS, IPS, IFS और अन्य केंद्रीय पदों) पर चयनित उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर उनकी रैंक के अनुसार जारी किए गए हैं।

मई में आयोजित हुई थी परीक्षा

यूपीएससी ने इस साल IAS, IPS, IFS और अन्य केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप ए और ग्रुप बी के 1,105 पदों पर रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की थी। बता दें कि यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा पिछले साल 28 मई को आयोजित की गई थी। प्रीलिम्स में सफल होने वाले उम्मीदवार अगले दौर की परीक्षा में शामिल हुए। यूपीएससी द्वारा दूसरे दौर की परीक्षा 15, 16, 17, 23 और 24 सितंबर 2023 को दो पालियों में आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...