RBI Assistant 2023: आरबीआई में इन पदों पर निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

0 239

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को सहायक भर्ती, 2023 (RBI Assistant 2023) के लिए अधिसूचना जारी की। आवेदन प्रक्रिया rbi.org.in पर शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 4 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।इस बार, RBI का लक्ष्य इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 450 सहायक रिक्तियों को भरना है। RBI सहायक 2023 (RBI Assistant 2023) की ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को निर्धारित है और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना है।

 

उम्मीदवार जो भारत का नागरिक है, या नेपाल, भूटान का नागरिक है, या एक तिब्बती शरणार्थी है जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आये थे, इन रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया हो, वह भी आवेदन कर सकता है।

ये भी पढ़ें..INDIA बनाम भारत विवाद के बीच Blue Dart ने बदला अपनी सर्विस का नाम

चयन प्रक्रिया

 

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी) के माध्यम से होगा। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को भाषा दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा जो संबंधित राज्य की आधिकारिक/स्थानीय भाषा में आयोजित की जाएगी।

 

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

 

Related News
1 of 1,091

पद के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास 1 सितंबर, 2023 तक स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

 

एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम अंकों की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन उत्तीर्ण कक्षा में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है। भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम आवश्यकता स्नातक या मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष परीक्षा और कम से कम 15 वर्ष की रक्षा सेवा है।

 

किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उस भाषा में पारंगत होना चाहिए। भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य की भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...