लोकसभा चुनाव 2024: यूपी में इस दिन होगा पहले चरण का मतदान, देखें आपके जिले में किस दिन होगी वोटिंग

2024 लोकसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है।  इस बार यूपी में 7 चरण में मतदान होंगे और पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को शुरू होकर 1 जून तक चलेगी।

186

2024 लोकसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है।  इस बार यूपी में 7 चरण में मतदान होंगे और पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को शुरू होकर 1 जून तक चलेगी।  वहीं सभी राजनीतिक पार्टियां अपने अपने एजेंडे के साथ जमकर प्रचार करने में जुटी हुई है।  लोकसभा सीटों के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे यूपी पर सबकी निगाहें टिकी हुई है।

पहले चरण में यूपी की इन सीटों पर होगा चुनाव:

उत्तर प्रदेश में पहले चरण की शुरुआत में इन आठ सीटों पर चुनाव होने हैं, जिसमें मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, कैराना, सहारनपुर, नगीना, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं।  इस तरह पश्चिमी यूपी की पांच सीटें तो रुहेलखंड की तीन सीटें शामिल रहेगी।  वहीं 2019 में भाजपा ने सिर्फ तीन ही सीटों पर जीत दर्ज की थी तो पांच सीटों पर सपा-बसपा गठबंधन ने बाजी मार ली थी।  बता दें कि भाजपा ने मुजफ्फरनगर, कैराना और पीलीभीत में जीत दर्ज की थी।  वहीं, बसपा ने सहारनपुर, बिजनौर और नगीना सीट पर जीत हासिल की थी जबकि मुरादाबाद और रामपुर सीट सपा को मिली थी।

यूपी में ये पार्टियां मैदान में कर रही है जद्दोजहद:

लोकसभा चुनाव 2024 में ये राजनितिक पार्टियां मैदान में जद्दोजहद कर रही है।   भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) जैसे प्रमुख पार्टियों के साथ-साथ राष्ट्रीय लोकदल (रालोद), सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा), अपना दल (सोनेलाल), अपना दल  (कमेरावादी), निषाद पार्टी जैसे दल मैदान में है।

पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल:

19 अप्रैल को बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, और पीलीभीत की लोकसभा सीट पर पहले चरण का मतदान होगा।

दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल:

दूसरे चरण में यूपी के बुलंदशहर (एससी), अलीगढ़, अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, और मथुरा की लोकसभा सीट पर मतदान होगा।

तीसरा चरण मतदान 7 मई:

तीसरे चरण में यूपी के संभल, हाथरस, आगरा, फ़तेहपुर सीकरी, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में मतदान होगा।

Related News
1 of 1,297

चौथा चरण मतदान 13 मई:

शाहजहांपुर (एससी), लखीमपुर खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में चौथे चरण का मतदान होगा।

20 मई को पांचवें चरण का मतदान:

यूपी के मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा,  फतेहपुर, गोंडा, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद और कैसरगंज लोकसभा सीट पर पांचवें चरण का मतदान होगा।

25 मई को छठे चरण का मतदान:

25 मई को छठे चरण का मतदान सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी और भदोही में होगा।

1 जून को 7वें चरण का मतदान:

सातवें चरण के लिए 1 जून को महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, गाजीपुर चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और सोनभद्र में मतदान होंगे।

 

ये भी पढ़ें: भाजपा उम्मीदवार अरुण गोविल ने मेरठ से भरा नामांकन पत्र

ये भी पढ़ें: BJP Candidates List: भाजपा ने जारी 5वीं सूची, कंगना रनौत समेत इन नेताओं के नाम, वरुण गांधी का टिकट कटा

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...