विश्व पर्यावरण दिवस पर लखनऊ जू ने किया निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन, अन्तिम तिथि ये…

0 9

लखनऊ–विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ स्कूली बच्चों के लिए एक निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी निदेशक, नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ श्री आर0के0 सिंह ने दी।

यह भी पढ़ें-1027 प्रवासी श्रमिकों में मिले कोरोना वायरस के कोई ना कोई लक्षण, फैली दहशत

श्री सिंह ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी दिनांक 05 जून, 2020 को विश्व पर्यावरण दिवस पूरे विश्व में आयोजित किया जा रहा है। हम सब भली-भांति जानते हैं कि हमारे क्रियाकलापों से पर्यावरण को भारी क्षति पहुंच रही है और यह भी हमारा दायित्व है कि हम पर्यावरण को बचाने एवं उसमें सुधार लाने में अपनी-अपनी भूमिका अदा करें। नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ में इस अवसर पर एक निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जिसका विषय-बायोडायवर्सिटी/जैवविविधता है।

विजयी प्रतिभागियों को पुरूस्कृत किया जायेगा-

Related News
1 of 285

श्री सिंह ने बताया कि बायोडायवर्सिटी/जैवविविधता विषय पर निबन्ध सीधे अथवा रजिस्टर्ड डाक द्वारा या प्राणि उद्यान के ई-मेल द्वारा नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ को प्रेषित कर सकते हैं। निबन्ध प्रेषित करने की अन्तिम तिथि दिनांक 04 जून, 2020 के मध्यान्ह् 12ः00 बजे तक है। 05 जून 2020 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विजयी प्रतिभागियों को पुरूस्कृत किया जायेगा। निबंध प्रतियोगिता 03 श्रेणी में आयोजित की जायेंगी। उन्होंने बताया कि वर्ग कक्षा 06 से 09 तक के लिए 150 शब्द, कक्षा 10 से 12 तक के लिए 250 शब्द एवं कक्षा 12 से ऊपर तक के लिए 300 शब्द निर्धारित किये गये हैं।

निबन्ध हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में लिख सकते हैं-

निदेशक प्राणि उद्यान ने बताया कि प्रतिभागी निबन्ध हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में लिख सकते हैं। प्रतियोगी का नाम, पता, विद्यालय का नाम, वर्ग, शीर्षक तथा फोन नंम्बर निबन्ध के पीछे लिखा होना आवश्यक है। विद्यालय प्रशासन अथवा प्रतिभागी द्वारा प्रत्येक वर्ग से 03-03 सर्वोत्तम निबंध निदेशक, नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ के ईमेल 04.06.2020 तक पहुचना अनिवार्य है। प्रतियोगिता के प्रत्येक वर्ग हेतु अधिकतम 03 पुरूस्कार होंगे, आवश्यकता पडने पर अन्य पुरूस्कार निदेशक, प्राणि उद्यान के विवेक से निर्धारित किये जा सकते हैं। कार्यक्रम, नियम में परिवर्तन करने का अधिकार निदेशक, प्राणिउद्यान के पास सुरक्षित रहेगा। निर्णायक मंडल का निर्णय निर्विवाद एंव अंतिम होगा।

पुरस्कारों की घोषणा 04 जून 2020 को प्राणि उद्यान प्रशासन द्वारा की जायेगी। विजयी प्रतिभागियों की सूची 04 जून 2020 को संाय प्राणि उद्यान के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जायेगी एंव प्राणि उद्यान की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जायेगी तथा विजयी प्रतिभागियों को फोन पर सूचित कर 05 जून 2020 को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार प्राप्त करने हेतु  किया जायेगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर