Holi स्पेशल: चीन के रंगों से करें परहेज, घर में ऐसे बनाएं हर्बल गुलाल

0 7

चीन से आये कोरोना वायरस को लेकर लोग काफी डरे हुए हैं.ऐसे में रंगों त्यौहार होली (holi ) इस बार 10 मार्च को है. जिसको लेकर कई लोग होली में रंग और गुलाल खेलने का प्रोग्राम कैंसिल भी कर चुके हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो इस नाजुक समय में पूरे इत्मिनान से घर पर मौजूद चीजों से ही हर्बल रंग बनाकर सेफ होली (holi ) खेल सकते हैं.हर्बल रंग बनाने के लिए आप अपनी रसोई में से चुकंदर, मेहंदी और फूलों का प्रयोग कर सकती हैं.

Image result for घर में ऐसे बनाएं हर्बल गुलाल

बता दें कि होली (holi )पर हर्बल गुलाल तैयार करने के लिए आप खाने वाले रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको चावल के आटे में बस एक चम्मच खाने वाला रंग मिलाना होगा. इसे अच्छे से मिक्स कर लें. लीजिए तैयार है आपका मनपसंद सूखा रंग.

ये भी पढ़ें..लखनऊः होली पर सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद, सोशल मीडिया पर भी रहेगी नजर

Related News
1 of 35

अगर आप मैजेंटा रंग से होली (holi ) खेलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चुकंदर का इस्तेमाल करना होगा. चुकंदर के टुकड़ों को पानी में उबालें . इससे पानी में चुकंदर का रंग आ जाएगा. अब इस रंग से आप खेल सकती हैं एकदम हर्बल और सेफ होली.

Image result for घर में ऐसे बनाएं हर्बल गुलाल

अगर आपको नारंगी रंग से होली खेलनी है तो इसके लिए आपको मेहंदी का इस्तेमाल करना होगा. ऑरेंज रंग बनाने के लिए मेंहदी के पत्तों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह तक इस पानी में मेहंदी का नारंगी रंग आ जाएगा. लीजिए होली खेलने के लिए आपका पसंदीदा रंग तैयार हो चुका है.

ये भी पढ़ें..कोरोना का कहरः मेट्रो व एसी बसों में सफर पड़ सकता है भारी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर