हिंदी दिवसः प्रधानमंत्री ने कहा, सभी के प्रयासों से वैश्विक मंच पर पहचान बना रही हिंदी

देश में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। दुनिया भर के हिंदी भाषी लोगों के लिए आज बेहद खास दिन है। वहीं इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को हिन्दी दिवस की बधाई दी हैं। उन्होंने कहा कि हिन्दी को सक्षम और समर्थ बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है।

ये भी पढ़ें..निलंबित चल रहे सब इंस्पेक्टर का रहस्यमय परिस्थितियों में मिला शव

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, “आप सभी को हिन्दी दिवस की ढेरों बधाई। हिन्दी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिन्दी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है।”

हिंदी हमारी सांस्कृति

इसके अलावा अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘ भाषा मनोभाव व्यक्त करने का सबसे सशक्त माध्यम है। हिंदी हमारी सांस्कृतिक चेतना व राष्ट्रीय एकता का मूल आधार होने के साथ-साथ प्राचीन सभ्‍यता व आधुनिक प्रगति के बीच एक सेतु भी है। मोदी जी के नेतृत्व में हम हिंदी व सभी भारतीय भाषाओं के समांतर विकास के लिए निरंतर कटिबद्ध है। ”

बता दें कि दुनिया भर के हिंदी भाषी लोगों के लिए आज बेहद खास दिन है। 14 सितंबर के दिन देवनागरी लिपि में हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था। 14 सितंबर 1949 को व्यौहार राजेंद्र सिम्हा के 50वें जन्मदिन पर हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया और इसके बाद प्रचार-प्रसार को आगे बढ़ाने के प्रयासों में तेजी आई। भारत के संविधान द्वारा 26 जनवरी 1950 को यह निर्णय लागू किया गया था।

ये भी पढ़ें..14 साल की नौकरानी से मालकिन की दरिंदगी, मेहमानों से जबरन बनवाती थी संबंध, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज…

ये भी पढ़ें..पॉर्न फिल्में देख छोटे भाई से संबंध बनाने लगी 9वीं की छात्रा, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज, सदमे में परिजन…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

 

Happy Hindi DayHindi DiwasPrime Minister Narendra Modiप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंपहिंदी दिवसहिंदी दिवस की बधाई
Comments (0)
Add Comment