पुण्यतिथिः महज 25 वर्ष की उम्र में कैबिनेट मंत्री बनी थी सुषमा स्वराज, ऐसा रहा एक कुशल राजनेता बनने तक का सफर

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता व पूर्व विदेश मंत्री रही सुषमा स्वराज का 6 अगस्त 2019 को उनका निधन हो गया था। सुषमा स्वराज की आज दूसरी पुण्यतिथि है। उनकी पुण्यतिथि पर कई राजनेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। सुषमा एक शानदार राजनेता होने के साथ एक अच्छी अधिवक्ता व कुशल प्रशासक थीं। सुषमा स्वराज का नाम भारतीय जनता पार्टी के तेज तर्रार नेताओं में हमेशा गिना जायेगा।

ये भी पढ़ें..Tokyo Olympics: भारत की उम्मीदों को एक और झटका, पहलवान बजरंग पुनिया सेमीफाइनल में हारे

तीन साल तक NCC की सर्वश्रेष्ठ कैडेट रही

14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला छावनी में जन्मीं सुषमा स्वराज अंबाला के सनातन धर्म कॉलेज से संस्कृत और राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। 1970 में सुषमा को अपने कॉलेज में सर्वश्रेष्ठ छात्रा के रुप में सम्मानित किया गया था। इसके अलावा तीन साल तक एसडी कालेज छावनी की NCC की सर्वश्रेष्ठ कैडेट के साथ 3 साल तक राज्य की श्रेष्ठ वक्ता भी रही।

सुषमा ने इसके बाद पंजाब विश्वविद्यालय से कानून की शिक्षा प्राप्त की। 1973 में उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक वकील के रूप में प्रेक्टिस शुरू की थी। इस बीच सुषम स्वराज ने अपने सहयोगी व सुप्रिक कोर्ट के वकील स्वराज कौशल से 13 जुलाई 1975 को शादी कर ली।

1990 में पहली बार पहुंची राज्यसभा

जिसके बाद सुषमा स्वराज में राजनीति कदम रखा और फिर कभी मुड़कर नहीं देखा। 1990 में सुषमा स्वराज पहली बार राज्यसभा और 1996 में पहली बार 11वीं लोकसभा के लिए चुनी गई थीं। सुषमा को अटल बिहारी की 13 दिन की सरकार में केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय की कमान सौंपी गई थी। सुषमा स्वराज के नाम 25 साल की उम्र में कैबिनेट मंत्री बनने का भी रिकॉर्ड है। वह 27 साल की उम्र में हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की अध्यक्ष भी बनीं।

6 अगस्त 2019 को दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

इसके अलावा सुषमा को दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य भी प्राप्त है। बतौर विदेश मंत्री वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव थीं, इस दौरान उन्होंने मदद मांगने वाले हर शख्स की सहायता की। 6 अगस्त 2019 को दिल का दौरा पड़ने से भारतीय राजनीति का एक चमकता सितारा हमेशा के लिए ओझल हो गया। हालांकि सुषमा स्वराज का नाम भारतीय जनता पार्टी के तेज तर्रार नेताओं में हमेशा गिना जायेगा।

ये भी पढ़ें..14 साल की नौकरानी से मालकिन की दरिंदगी, मेहमानों से जबरन बनवाती थी संबंध, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज…

ये भी पढ़ें..पॉर्न फिल्में देख छोटे भाई से संबंध बनाने लगी 9वीं की छात्रा, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज, सदमे में परिजन…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Bansuri Swarajbokaro-localJharkhand news hindi newsNational Newsnewssimplicity of Sushma Swarajsushma swarajकुशल राजनेतासुषमा स्वराजसुषमा स्वराज की पुण्यतिथि
Comments (0)
Add Comment