पोर्नोग्राफी रैकेट मामले में इंजीनियर को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

इंस्टाग्राम पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी रैकेट चलाने वाले सोनभद्र के अनपरा निवासी बीटेक इंजीनियर नीरज यादव को सीबीआई ने नई दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले को लेकर बीते शुक्रवार को पांच सदस्यीय सीबीआई की टीम ने अनपरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पूर्वी परासी में एक युवक से पूछताछ की और उसे बयान दर्ज कराने के लिए 21 सितम्बर को दिल्ली तलब किया था।

ये भी पढ़ें..ड्रग्स मामलाः NCB की पूछताछ में श्रद्धा कपूर ने किया बड़ा खुलासा, बताई ये बाते…

मामला दिल्ली में चाइल्ड पोर्न से संबंधित सीबीआई द्वारा की जा रही एक जांच का है, जिसमें यह युवक कुछ फोटो शेयर करने में शामिल बताया गया है। सीबीआई ने नीरज के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। वह लॉकडाउन से पहले से ही दिल्ली में रह रहा था।

ऑनलाइन चल रहा था रैकेट

सीबीआई के मुताबिक, आरोपी नीरज 2019 से ही ऑनलाइन रैकेट चला रहा था, जिसका प्रचार वह इंस्टाग्राम पर करता था। वह अपने ग्राहकों से ऑनलाइन पैसे वसूलने के बाद उन्हें व्हाट्सएप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बच्चों से जुड़ी अश्लील और आपत्तिजनक सामग्री भेजता था। सीबीआई ने सोनभद्र स्थित उसके आवास पर छापा मारा, जहां से उसका मोबाइल बरामद हुआ। फोन को जांच के लिए फॉरेंसिक विभाग को भेजा गया है।

दरअसल, सोनभद्र के अनपरा थाना क्षेत्र के पूर्वी परासी निवासी 24 वर्षीय नीरज यादव दिल्ली में रहता था। इसी दौरान ऑनलाइन चाइल्ड पोर्न के प्रतिबंधित लिंक से जुड़कर कुछ फोटो शेयर किये गये थे। दिल्ली में किसी की शिकायत पर मामले की जांच कर रही सीबीआई को यह लिंक हासिल हुआ तो वह अनपरा पहुंच गई। युवक के परिचित को साथ लेकर आई सीबीआई ने स्थानीय पुलिस की सहायता से युवक के परिचित से फोन करवाकर युवक को बुलाया और रेणुसागर पुलिस चौकी ले गई। इस दौरान युवक से पूछताछ की गयी और उसके मोबाइल को खंगाला गया।

दिल्ली में इंजीनियर है युवक

वही आरोपी युवक के पिता का कहना है कि नीरज मई महीने में दिल्ली से घर आया था। अगर वह ऐसा गलत काम करता तो अपनी मोबाइल और सिम कार्ड को क्यों चालू रखता, वह उसे फेंक देता। सीबीआई घर पर आई तो उसने अपना मोबाइल दिखाया। उसमें कुछ नही मिला, लेकिन सीबीआई मोबाइल साथ में ले गयी है। वह दिल्ली में रहकर एक कम्पनी में इंजीनियर के पद कार्यरत है। सीबीआई कह रही है कि बहुत बड़ा गिरोह है तो इसका निष्पक्ष जांच करें। मेरा लड़का बिल्कुल निर्दोष है।

पिता ने बताया मेरा बेटा निर्दोष

वहीं, जिला प्रोबेशन अधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार पौत्स्यायन का कहना है कि पेपर के माध्यम से जानकारी हुई है कि आरोपी युवक सोनभद्र के अनपरा का रहने वाला है और लॉकडाउन में घर आया हुआ था। आईसीपीएस योजना (चाइल्ड प्रोटेक्शन स्किम) के तहत जेजे एक्ट की प्रक्रिया में अगर कोई जिले का बच्चा आरोपी युवक के खिलाफ शिकायत करता है तो कार्रवाई की जाती है।

अनपरा थानाध्यक्ष विजय प्रताप सिंह का कहना है कि शुक्रवार की शाम सीबीआई की टीम आई थी। एक युवक से कुछ पूछताछ कर वापस चली गई। पुलिस को इससे अधिक जानकारी नहीं दी गई। इस मामले में पुलिस कुछ बोलने को तैयार नहीं है, क्योकि पूरा मामला सीबीआई दिल्ली में मुकदमा दर्ज करके जांच कर रही है।

ये भी पढ़ें..DGP की कुर्सी छोड़ने वाले IPS गुप्तेश्वर पांडेय इस सीट लड़ सकते है चुनाव !

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

(रिपोर्ट- रविदेव पाण्डेय, सोनभद्र)

Comments (0)
Add Comment