साइकिल की जगह पुलिसकर्मियों को मिलेगा बाइक भत्ता, पुलिस स्मृति दिवस पर CM योगी ने की कई घोषणाएं

राजधानी लखनऊ में पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई घोषणाएं की. रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम शिरकत करने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीद पुलिसकर्मियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान पुलिसकर्मियों के हित में कई घोषणाएं भी की. वहीं, डीजीपी डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान ने पुलिस कार्यप्रणाली की तारीफ की.

ये भी पढ़ें..Bank Holiday: दिवाली से पहले निपटा ले बैंक से जुड़ा जरूरी काम, कई दिन बंद रहेंगे बैंक

पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को सीएम योगी ने संबोधित किया. उन्होंने पिछले एक साल में शहीद हुए 7 पुलिसकर्मियों के परिजनों को सम्मानित करते हुए कहा कि पुलिस और सरकार उनके साथ है. यूपी पुलिस की सक्रियता के चलते गुंडा और माफिया राज का अंत हो गया. पुलिसकर्मियों को मिलने वाला साइकिल भत्ता अब बाइक भत्ता के तौर पर दिया जाएगा. जिसमें 200 रुपये की जगह 500 रुपये की राशि तय की गई है. साथ ही पेंशन के लिए लोगों को दौड़भाग नहीं करनी करनी होगी, जिसे ई-पोर्टल पर लिंक किया जा रहा है. मेडीक्लेम के 5 लाख तक के बिल को डीजीपी को पास करने का अधिकार दिया गया है.

कोरोना काल में ड्यूटी पर तैनात सैकड़ों पुलिसकर्मी संक्रमित हो गये थे और 45 पुलिसकर्मियों की मृत्यु हो गई थी. जिनके परिजनों को नियमानुसार नौकरी व 22.50 करोड़ रुपये की सहायत राशि का भुगतान किया गया. केंद्रीय अर्धसैनिक बलों, भारतीय सेना में सेवारत प्रदेश के मूल शहीद 581 जवानों के आश्रितों को 141.9 करोड़ की सहायता राशि दी गई.

21 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है पुलिस स्मृति दिवस…

21 अक्टूबर, 1959 को भारत की उत्तरी सीमा लद्दाख के हिमाच्छादित जनहीन क्षेत्र में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 10 जवान नियमित गश्त पर निकले थे. जिन पर रायफलों और मोर्टारों से लैस चीनी सैनिकों ने छलपूर्वक एम्बुश लगाकर अचानक हमला कर दिया. चीनी सैनिकों से मुकाबला करने के दौरान सभी बहादुर जवान शहीद हो गए थे. इन्हीं वीर जवानों के बलिदान को याद करते हुए कर्तव्यपथ पर प्राणोत्सर्ग करने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने हेतु पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें..शिक्षक ने साथियों के साथ मिलकर नाबालिग छात्रा के साथ किया दुष्कर्म, दी जान से मारने की धमकी

ये भी पढ़ें..लखनऊ के लूलू मॉल में नमाज पढ़ने का Video वायरल, हिंदू संगठन ने दी धमकी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

CM Yogi Adityanathcm yogi big announcementpolice smriti divasshok parad salamiUP Latest Newsup newsup police will get bike wagesYogi Adityanathपुलिस स्‍मृति दिवसयूपी पुलिस को मिलेगा मोटरसाइक‍िल भत्‍तायोगी आदित्‍यनाथशोक परेड की सलामीसीएम योगी आदित्‍यनाथ
Comments (0)
Add Comment