Holi 2024 Skin Care Tips: होली पर रंगों से स्किन खराब होने का डर है तो न हो परेशान, अपनाएं ये टिप्स

Holi Skin Care Tips: रंग-बिरंगे रंगों और स्वादिष्ट ट्रेडिशनल स्वीट्स से ही मिलकर ही होली का त्यौहार बना है. इस दिन लोग बॉलीवुड गानों पर थिरककर एक दूसरे को रंगते हैं. लोग होली का पूरे साल उत्सुकता से इंतजार करते हैं क्योंकि इसमें रंगों का खेल होता है.

हालांकि, होली की मस्ती तब खत्म हो जाती है जब बाजार में उपलब्ध केमिकल कलर लोगों की त्वचा और बालों पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ने लगते हैं. यदि आप भी इस समस्या की वजह से होली में रंग खेलने से कतराते हैं तो, परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसके जरिेए आप होली के रंगों से होने वाले साइड इफ्केट्स से खुद को बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे….

रंग के साइड इफेक्ट्स से ऐसे करें बचाव

एलोवेरा

होली खेलने से पहले एलोवेरा जेल लगाना भी अच्छा है. एलोवेरा में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हैं. एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से त्वचा पर एक अतिरिक्त लेयर बनता है. जिससे होली रंगों का असर त्वचा पर कम होता है. चेहरे पर एलोवेरा लगाने से मुंहासों और लालिमा से बच सकते हैं.

Badaun Double Murder: बदायूं डबर हत्याकांड का चौंकाने वाला खुलासा, मासूमों पर 23 बार किया गया वार

नींबू रस

बालों में होली के रंग लगने से डैंड्रफ और हेयर फॉल की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए नींबू का रस बहुत प्रभावी है. ये रूसी दूर करके ड्राईनेस से बचाता है. बालों को होली के रंग से बचाना चाहते हैं तो नींबू का रस और सरसों का तेल मिलाकर सिर पर लगाएं, एक घंटे बाद शैंपू करें. यह उपाय केमिकलयुक्त बालों को डीप कंडीशनिंग करने में मदद करेगा.

नारियल का तेल

होली के रंगों से त्वचा को बचाने के लिए पहले चेहरे पर नारियल तेल लगाएं. नारियल तेल त्वचा को पोषण देकर रंगों के साइड इफ्केट्स से बचाता है. नारियल तेल को चेहरे पर लगाने से होली का रंग भी आसानी से छूट जाता है. वास्तव में, तेल लगाने से त्वचा पर एक ऊपरी परत बन जाती है, जिससे होली का रंग गहराई तक नहीं जाता है और आसानी से धोने पर साफ हो जाता है. होली खेलने से 15 मिनट पहले चेहरे, गर्दन, कान और बालों पर नारियल तेल लगाएं.

स्कार्फ से करें कवर

होली खेलने से पहले अपने बालों को अच्छे से कवर करें. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल केमिकल रंगों से रफ और खराब न हो जाएं. आप चाहें तो चोटी बनाकर स्कार्फ के साथ रैप करें.

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

HoliHoli 2023Holi skin carehow to do skin care on Holiwhat to do on Holiwhen is Holiहोलीहोली 2023होली पर स्किन केयर कैसे करेंहोली स्किन केयर
Comments (0)
Add Comment