Deputy सीएम का ऐलान,15 अप्रैल से शुरू होंगे निर्माण कार्य

लखनऊ–उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री (deputy) श्री केशव प्रसाद मौर्य उन निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर 15 अप्रैल से प्रारंभ कराने के निर्देश दिए हैं, जिन्हें बरसात से पहले कराया जाना नितांत आवश्यक है ।

यह भी पढ़ें-Corona: माइक्रो ATM से लोगों को घर पर ही पहंचाई जाएगी धनराशि, पायलट प्रोजेक्ट शुरू

श्री मौर्य (deputy) आज निर्माण कार्यों के संबंध में गठित समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक विश्वेश्वरैया हाल (लोक निर्माण विभाग मुख्यालय )लखनऊ में संपन्न हुई ।

श्री मौर्य ने निर्देश दिए कि निर्माण कार्यो में सोशल डिस्टेंसिग (सामाजिक दूरी )का हर हाल में पालन कराया जाए तथा यथासंभव समय-समय पर लेबरों का सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए ।उन्हें मास्क आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय तथा मशीनों/ उपकरणों का भी सैनिटाइजेशन कराया जाय।

उन्होंने कहा कि निर्माण स्थलों पर कोई श्रमिक पान मसाला आदि का प्रयोग न करें, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए ।(deputy) उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य ,साइटों पर सामाजिक दूरी बनाकर 5 या 10 लेबर में विभक्त कर कराए जाएं ।उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मजदूरों को साइट पर ही रहने की व्यवस्था कराई जाए तथा उन्हें राशन की व्यवस्था कराई जाए। (deputy) उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना से बचने के लिए कार्य स्थल पर कोरोना से बचने के उपायों को दर्शाते हुए माड्यूल बनाकर लेबरों को प्रशिक्षण दिलाया जाए।

उन्होंने कहा कि जो भी निर्माण कार्य कराए जाएं ,उनकी डेली रिर्पोटिंग की जाय तथा वहां पर की गई व्यवस्थाओं का लेखा-जोखा भी प्रतिदिन प्रस्तुत किया जाए ।उन्होंने कहा कि कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारी/ कर्मचारी जो कोरोना की ड्यूटी में लगाए गए हैं ,उन्हें डिस्टर्ब न किया जाए ,बहुत जरूरी हो तो टेक्निकल स्टाफ को उनका विकल्प देते हुए उनकी सेवाएं ली जा सकती है ,लेकिन उससे जिला प्रशासन को कोई असुविधा ना होने पाए ।गाड़ियों की मरम्मत लिए सीमित वर्कशाप खोलने के लिए जिला अधिकारियों को एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कार्यस्थल पर कोरोना से बचाव हेतु यथासंभव एक किट की व्यवस्था कराई जाए, जिसमें साबुन ,सेनेटाइजर आदि रखे जांए। उपकरणों को सोडियम हाइपोक्लोराइट से सेनीटाइज कराया जाय।यथासंभव श्रमिको की स्कैनिंग भी कराई जाय। साइट पर काम करने वाले लोगों का पंजीकरण जरूर होना चाहिए तथा उनका इंश्योरेंस कराने की व्यवस्था श्रम विभाग के परामर्श की जाय।

उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि उन कार्यो पर विशेष रुप से फोकस किया जाए ,जिन्हें बरसात के पहले कराया जाना नितांत आवश्यक है । नगरीय क्षेत्रों में इस बीच नालों की सफाई करा ली जाए ताकि बरसात में जल प्लावन की स्थिति न पैदा हो ।

constructiondeputy cm keshav maurya
Comments (0)
Add Comment