…जब श्रमिक एक्सप्रेस में गूंजी किलकारी

जालौन–महाराष्ट्र के मुंबई से उन्नाव जा रही स्पेशल श्रमिक ट्रेन में सवार एक प्रवासी महिला यात्री ने बच्ची को जन्म दिया। यह महिला ट्रेन में प्रसव पीड़ा से परेशान थी, जिसके बाद उसके साथ सफर करने वाले लोगों ने रेलवे कंट्रोल रूम को सूचना दी।

यह भी पढ़ें-अगले 24 घंटे में आ सकता है चक्रवाती तूफान, 8 राज्यों में अलर्ट

कंट्रोल रूम के माध्यम से महिला को उरई रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और जालौन जिला प्रशासन ने महिला को ट्रेन से उतारा और उसे महिला जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां जच्चा-बच्चा दोनों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया, जहां दोनों स्वस्थ है। महिला द्वारा बच्ची के जन्म देने के बाद डीएम-एसपी मौके पर पहुंचे और उन्होंने महिला को बच्ची के जन्म पर उपहार भी दिया।

जालौन के जिलाधिकारी डॉ मन्नान अख्तर ने बताया कि शुक्रवार की शाम को महाराष्ट्र के मुंबई से स्पेशल श्रमिक एक्सप्रेस उन्नाव के लिए रवाना हुई थी, जब यह ट्रेन झांसी रेलवे स्टेशन से निकली तभी उसमें सवार प्रतापगढ़ की प्रवासी महिला प्रसव पीड़ा से परेशान हो गई, उसे दर्द में देख उसके साथ सफर करने वाले लोगों ने रेलवे कंट्रोल रूम और जीआरपी को सूचना दी। जिस पर जीआरपी पुलिस ने उरई में बने कोरोना कंट्रोल रूम को अवगत कराया।

इसके बाद कंट्रोल रूम ने तत्काल महिला की मदद के लिये महिला जिला अस्पताल से मेडिकल टीम के साथ महिला थानाध्यक्ष को भेजा, जहां उन्होंने महिला को ट्रेन से उतारकर महिला जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहां पर महिला ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि मां-बेटी स्वस्थ्य है और बच्ची को उपहार स्वरूप एक किट दी गई है, क्योंकि बच्ची सौभाग्यशाली मानी जाती है और कोरोना काल में उसे सुरक्षित रखा जा सके, इसीलिए उसे सामान की किट दी है। जिससे मां और बच्चे को सुरक्षित रखा जा सके। जिलाधिकारी ने बताया कि महिला प्रतापगढ़ जिले की रहने वाली है और वह मुंबई से स्पेशल ट्रेन द्वारा उन्नाव तक जाने वाली थी।

(रिपोर्ट-अनुज कौशिक, जालौन)

Shramik Express
Comments (0)
Add Comment