100 रुपये किलो पहुंचा प्याज, दो दिनों में 30 रुपये तक बढ़े दाम

लखनऊ — सब्जियों के बढ़े हुए दामों ने जनता को बेहाल कर रखा है.जबकि प्याज के दाम अब लोगों को रूला रहे हैं. सब्जियों में जायका लाने वाले प्याज के रेट एक बार फिर से आसमान छू रहे हैं. इसी कड़ी में मंगलवार को प्याज की कीमत 100 रुपये के ऊपर पहुंच चुकी है. बाजार में प्याज 100 रुपये किलो बिक रही है. जबकि खुदरा बेचने वाले आवाज लगाकर 10 रुपये का 100 ग्राम बेच रहे हैं.

दुकानदारों का कहना है कि जहां वो दिन भर में 50-60 किलो प्याज बेंच देते थे, वहीं आज 5 किलो प्याज बिकना भी मुश्किल हो गया है. आमदनी तो छोड़िए लागत ही निकल जाये तो बड़ी बात होगी. बताया जा रहा है कि दो दिन में प्याज की कीमत में 30 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

वहीं आम आदमी की हालत तो और भी खराब है, दुकान पर जाकर सिर्फ दाम पूछ कर ही आगे बढ़ जा रहा है, सलाद से दूर हुई प्याज अब सब्जी से भी बहुत दूर हो गयी है. क्योंकि स्वाद के चक्कर में मीडिल क्लास के लोग अपना बजट बहुत नहीं बिगाड़ सकते. मीडिल क्लास को अपने सीमित बजट में ही खर्चा चलाना होता है.

उल्लेखनीय है कि वैवाहिक सीजन के चलते प्याज के भाव में गिरावट आने की संभावना नहीं है. सब्जी मंडी में आलू प्याज बेचने वाले आढ़तियों का कहना है कि दीपावली के बाद राजस्थान के अलवर से प्याज की आवक होती है. बारिश ज्यादा होने से वहां फसल खराब हो गई है.गुजरात के भावनगर और पुणे के नासिक से भी पानीपत में प्याज की गाडिय़ां आती है लेकिन वो भी बंद है.हालांकि केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने एक ट्वीट में कहा, सरकार ने कीमतों को नियंत्रित करने के लिए एक लाख टन प्याज आयात करने का निर्णय किया है.

Onion Rs 100 kg
Comments (0)
Add Comment