एक माह तक चलने वाले नवरात्री मेले पर छाया कोरोना का खौफ

25 मार्च से शुरु होने जा रहा नवरात्र मेला

बलरामपुरः कोरोना वायरस का खौफ (corona awe ) बलरामपुर के शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर पर भी मँडराने लगा है। 25 मार्च से शुरु होने जा रहे नवरात्री मेले (Navratri fair ) में यहाँ प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिये आते है। नवरात्र के साथ ही मन्दिर परिसर में एक माह तक चलने वाले मेले का भी शुभारम्भ होता है जिसमें भारी संख्या में भीड जुटती है।

ये भी पढ़ें.. बेटी का शव रख मां ने मेले में लगाई खिलौने की दुकान, दूसरे दिन किया अंतिम संस्कार

दरअसल नवरात्र मेंले (Navratri fair ) में आने वाले श्रद्धालुओ की भारी भीड को देखते हुये जिला प्रसासन बडे ही पशोपेश में है। देश में लगातार बढ रहे करोना वायरस के मरीजो की संख्या को देखेत हुये जिला प्रसासन के लिये यह मेला चुनौती बन गया है। डीएम के नेतृत्व में बुधवार को पूरा प्रशासनिक अमला देवी पाटन मन्दिर पहुँचा और मेले में कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव को रोकने के लिये रणनीति बनाई गयी। मन्दिर परिसर में प्रवेश करने वाले श्रद्धालुओ को सैनेटाइज करने के साथ ही दर्शन के लिये लाइन में लगने वाले श्रद्धालुओ के बीच एक मीटर की दूरी बनाए रखने के लिये कार्य योजना बनाई गयी है।

लेकिन जहाँ एक साथ लाखो श्रद्धालु एकत्रित होते है वहाँ यह कार्ययोजना कितनी कारगर साबित हो सकेगी यह विचारणीय है। शक्तिपीठ देवीपाटन पर नवरात्र का मेला जिला प्रसासन के लिये चुनौती बन गया है। आशंका जताई जा रही है कि यदि किन्ही परिस्थितियों में एक भी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति मेले में पहुँच गया तो फिर इस संक्रमण के फैलाव को रोक पाना किसी के बस में नही होगा।

ये भी पढ़ें..बलिया: जिला अस्पताल से कोरोना का संदिग्ध मरीज फरार, मचा हड़कंप

(रिपोर्ट- सुजीत कुमार, बलरामपुर)

Comments (0)
Add Comment