जानें, रक्षाबंधन पर राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त…

न्यूज़ डेस्क —रक्षाबंधन का त्योहार राखी के नाम से भी प्रचलित है। श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाये जाने वाले इस पर्व पर बहनें अपने भाई को रक्षा सूत्र बांधती हैं और ईश्वर से उसकी लंबी आयु की और रक्षा की कामना करती हैं, वहीं दूसरी ओर भाई बहनें को तन, मन, धन से बहनों की रक्षा का वचन देते हैं। इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 26 अगस्त को है और इसके साथ ही सावन का महीना भी समाप्त हो जाएगा।

रक्षा बंधन के दिन बहनें वैसे तो भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं, लेकिन ज्योतिष में इस दिन मंत्रों के रक्षा सूत्र को बांधने की बात भी कही गई है. यानी राखी के साथ बहन यदि खास मंत्रों का उच्चारण करती है तो भाई पर कोई भी विपदा नहीं आती और वह हर क्षेत्र में विजयी होता है। 

इस बार रक्षाबंधन के दिन भद्रा सूर्योदय से पूर्व ही समाप्त हो जाएगी। इसलिए लोगों के पास रक्षाबंधन का त्योहार मनाने का भरपूर समय होगा।

रक्षाबंधन 2018 राखी बांधने का शुभ मुहूर्त :सुबह 06:04 से शाम 17:25 तक

मुहूर्त की अवधि : 11 घंटे 21 मिनट–

इस बार राखी के दिन चंद्र व गुरु का गजकेशरी योग बन रहा है जो की सूर्योदय से लेकर देर रात्रि तक रहेगा। गुरु इस दिन तुला राशि में होंगे व चन्द्रमा कुम्भ राशि में होंगे इस कारण दोनों आपस में नवम पंचम रहेगे गुरु चंद्र यदि एक दूसरे को पूर्ण दृष्टि से देखे तो गजकेसरी योग निर्मित होता है। गजकेशरी योग में राखी बांधने से अटूट बंधन रहेगा, भाइयों को राजा के सामान सुख प्राप्त होगा।  इस योग में राखी बांधने से लक्ष्मी जी की की कृपा प्राप्त होगी।

Comments (0)
Add Comment