सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में हुई बंपर बढ़ोतरी, जानिए कितनी बढ़ी सैलरी

लंबे समय से इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। मोदी सरकार के केंद्रीय कर्मचारियोें को आज DA में बढ़ोत्तरी का तोहफा दिया है। बुधवार को यानि आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई थी। इस बैठक में ही यह फैसला लिया गया। अब सरकारी कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

ये भी पढ़ें..डबल मर्डर से सनसनी, घर में खून से लथपथ मिली मां-बेटे की लाश

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते पर लगी रोक को हटाने का फैसला लिया है। साथ ही सरकार पेंशनरों के लिए महंगाई राहत पर लगी रोक को हटाने के लिए भी तैयार हो गई है।

17 से बढ़कर 28 फीसद हुआ डीए

ठाकुर ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीए (DA) और डीआर (DR) की बहाली का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि डीए की दर 17 फीसद थी, जिसमें 11 फीसद की वृद्धि हुई है। जिससे अब यह 28 फीसद हो जाएगा। उन्होंने बताया कि यह एक जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा। इस कदम से सरकार पर 34,400 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने का अनुमान है।

ठाकुर ने बताया कि कोविड की परिस्थितियों के कारण डीए में बढ़ोत्तरी पर रोक लगाई गई थी। उन्होंने बताया कि 48 लाख 34 हजार केंद्रीय कर्मचारियों को और 65 लाख 26 हजार पेंशनर्स को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

सरकार के इस कदम से अगस्त महीने से केद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी प्राप्त होगी। आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 17 फीसद डीए मिल रहा है। जनवरी 2019 में यह बढ़कर 21 फीसद हो गया था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया गया।

आइए अब जानते हैं कि एक 18,000 रुपये बेसिक सैलरी पाने वाले Lower level के केंद्रीय कर्मचारी को डीए में बढ़ोत्तरी से कितना फायदा होगा।

ऐसे समझे गणित

Level 1 Basic pay = 18000 रुपए

28% DA = 5040 रुपए महीना

Yearly DA = 60,480 रुपए

इस गणना के अनुसार, अब 18,000 रुपये बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारी को महंगाई भत्ते के रूप में महीने के 5040 रुपये और साल के 60,480 रुपये मिलेंगे। अभी 17 फीसद डीए के हिसाब से कर्मचारी को 3060 रुपये महीने महंगाई भत्ते मिलता है, जो साल भर का 36,720 रुपये है। इस हिसाब से DA Hike के कारण इस कर्मचारी को महीने के 1980 रुपये और साल के हिसाब से 23,760 रुपये ज्‍यादा प्राप्त होंगे।

ये भी पढ़ें..14 साल की नौकरानी से मालकिन की दरिंदगी, मेहमानों से जबरन बनवाती थी संबंध, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज…

ये भी पढ़ें..पॉर्न फिल्में देख छोटे भाई से संबंध बनाने लगी 9वीं की छात्रा, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज, सदमे में परिजन…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

7th Central pay commission7th cpc latest news today7th pay commission latest newsbizbusinessCentral Government Employees ki salarycentral government employees newsDADA HikeDA Hike NewsDA NewsDearness Allowance kitna badhaDrDR HikeDR Hike NewsIndian railways Pensioners get reliefMehngai Bhatta badhaPension hikePension newsमंहगाई भत्तासरकारी नौकरी
Comments (0)
Add Comment