आधुनिक कानूनी शिक्षा के पितामह का निधन

न्यूज डेस्क– तिरुवनंतपुरम में जन्मे व अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कानून संकाय के छात्र रहे  प्रो. एन.आर. माधव मेनन का आज निधन हो गया। वे दिल्ली लॉ यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रहे और बैंगलोर लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपति पद से रिटायर्ड हुए।

तिरुवनंतपुर के एक प्राइवेट अस्पताल में माधव का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। माधव मेनन ने बेंगलुरू में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया की स्थापना की थी, इसके अलावा उन्होंने कोलकाता में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्युडिशियल साइंसेज और भोपाल में नेशनल ज्युडिशियल अकादमी की स्थापना की थी। वह इन तीनों संस्थाओं के पहले मुखिया था, उन्होंने अपने जीवनकाल में 12 किताबों को लिखा है। माधव मेनन का भारत में आधुनिक कानून की शिक्षा का पितामह माना जाता है। 

माधव का जन्म 1935 में तिरुवनंतपुरम में हुआ था, उन्होंने गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, तिरुवनंतपुरम और एरनाकुलम से अपनी पढ़ाई की थी। इससे पहले उन्होंने जन्तुविज्ञान विषय से अपनी स्नातक की पढ़ाई एसडी कॉलेज अलपुज्जा से 1953 में पूरी की थी। स्नातक की पढ़ाई के बाद उन्होंने केरल हाई कोर्ट में अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। वह केंद्रीय सचिवालय में भी कार्यरत थे।

Comments (0)
Add Comment